Abhi Bharat

छपरा : मुसहर टोली में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दी दस्तक, गर्भवती महिलाओं समेत कई लाभार्थियों ने लिया सुरक्षा का कवच

छपरा में स्वास्थ्य विभाग का संकल्प है कि हर वर्ग और हर समुदाय के प्रत्येक व्यक्ति का कोविड टीकाकरण किया जा सके. इस प्रयास को सफल भी बनाया जा रहा है. अब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उस क्षेत्र में कदम बढ़ाया है जिस क्षेत्र के लोगों ने कभी टीका लेने से इनकार कर दिया था.

बता दें कि सारण जिले के मशरक प्रखंड के बड़ी मुसहर टोली गांव में 200 से अधिक घर के परिवार ने शुरुआती दौर में टीका लेने से इनकार कर दिया था. जागरूकता की कमी और शिक्षा के अभाव में गांव के लोगों ने इनकार किया था. लेकिन अब लोगों के सोच में सकारात्मक बदलाव आया है. लोगों को टीका का इंतजार था। यह खबर मीडिया में प्रकाशित होने के बाद सिविल सर्जन ने संज्ञान लिया और स्वास्थ्य विभाग की टीम उस गांव में पहुंची. जहां पर टीकाकरण शुरू किया गया. पहले दिन 20 गर्भवती व 40 स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया गया. इसके साथ हीं अन्य इच्छुक लोगों को टीका दिया गया. स्वास्थ्य विभाग की टीम में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, यूनिसेफ की जिला समन्वयक आरती त्रिपाठी, बीएचएम बीसीएम, बीएम, बीएमसी समेत अन्य शामिल थे.

सीफार की टीम ने की थी पहल :

सिविल सर्जन डॉ जेपी सुकुमार ने बताया कि सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च की टीम के द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान यह बात सामने आयी थी कि मशरक के बड़ी मुसहर टोली के लोगों ने अभी तक टीका नहीं लिया है. अब यहां के लोग टीका लेने के लिए तैयार हैं. जिस पर पहल करते हुए टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया गया है. टीकाकरण अभियान में प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग काफी महत्वपूर्ण है. सामूहिक सहयोग से हीं टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल किया जा सकता है.

यूनिसेफ एसएमसी की भूमिका रही महत्वपूर्ण :

मशरक के बड़ी मुसहर टोली गांव में टीकाकरण शुरू कराने में यूनिसेफ की जिला समन्वयक आरती त्रिपाठी ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निवर्हन किया है. वह खुद उस गांव में जाकर लोगों को टीका दिलवाना सुनिश्चित कर रहीं हैं. इसके साथ टीकाकरण के प्रति फैली भ्रांतियों को भी दूर कर रहीं हैं. एसएमसी के द्वारा बड़ी मुसहर टोली में घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण कराया गया. उन्होने कहा सरकार का संकल्प है कि प्रत्येक व्यक्ति का टीकाकरण किया जाये। इस संकल्प को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है. इसमें सहयोगी संस्था की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है.

मीडिया में प्रकाशित खबर पर सीएस ने लिया संज्ञान :

तीन दिनों पूर्व मीडिया में यह खबर प्रकाशित हुई थी कि बड़ी मुसहर टोली गांव के लोगों को वैक्सीन का इंतजार है. जिसके बाद सिविल सर्जन ने पहल करते हुए वहां के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया था कि उस क्षेत्र में विशेष रूप से अभियान चलाकर टीकाकरण करना सुनिश्चित करें. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचकर लोगों को टीका देना सुनिश्चित कर चुकी है. अब यहां के लोग काफी उत्साह और निर्भीक होकर टीकाकरण करा रहें हैं. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.