Abhi Bharat

सीवान : बिहार के लाल मैराथन धावक शिवनाथ सिंह की जयंती पर रनर्स डे कार्यक्रम का आयोजन

सीवान में बिहार के लाल बक्सर निवासी स्वर्गीय शिवनाथ सिंह के जन्मदिन 11 जुलाई के अवसर पर रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी के प्रांगण में स्व शिवनाथ सिंह की जयंती मनाई गई.

विदित हो कि शिवनाथ सिंह बिहार रेजिमेंट में पोस्टेड थे. शिवनाथ सिंह भारत के लिए कई अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगीता में 5000 और 10000 मीटर दौड़ में क्रमशः स्वर्ण एवं रजत पदक जीत देश को गौरवान्वित करने का कार्य किया. शिवनाथ सिंह ने 1978 इस्वी में जालंधर में 42 किलोमिटर मैराथन की दौड़ दो घंटे 11 मिनट 59 सेकेंड में पुरा किया जो आज तक किसी भारतीय ने नहीं तोड़ा है.

इस अवसर पर सभी वक्ताओं ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्शों एवं प्रदर्शनों से प्रेरणा लेने की सिख दी. वहीं स्कील इंडिया के मास्टर ट्रेनर सतीश कुमार, प्रथम संस्था के स्पोर्ट्स ट्रेनर सुमित कुमार, बसंत कुमार पाठक ने एक स्वर में कहा कि जिस तरह से मिल्खा सिंह, पीटी उषा जैसे महान खेल हस्तियों को लोग जानते हैं, उसी प्रकार हम बिहार निवासी भी शिवनाथ सिंह जी को सम्मान देते हैं. बिहार हीं नहीं देश के युवाओं और खिलाड़ियों का भी फर्ज बनता है कि इस रिकॉर्ड धारक बिहारी शान का जयंती पूरे देश में मनाया जाए.

रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी के संस्थापक संजय पाठक ने कहा कि हम काफी शौभाग्य शाली हैं कि इस महान धावक के जन्मदिन मनाने की शुरुआत देशरत्न डॉ राजेन्द्र प्रसाद एवं मौलाना मजरुल हक साहब की धरती सीवान के रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी के खेल प्रांगण से हुआ. इस अवसर पर रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी की वैसी महिला खिलाड़ियों ने 3 किलोमीटर दौड़ प्रतियोगिता में भाग लिया जिन्होनें कोविड का वैक्सीन ले लिया है. इस कार्यक्रम में कोविड 19 नियमों का पुर्ण पालन किया गया।

इस प्रतियोगिता में अन्तिमा कुमारी प्रथम, सिमरन परवीन द्वितीय एवं खुशबू कुमारी तृतीय स्थान पर रही इन विजेता धाविकाओं को शिवनाथ सिंह के भतीजा संजय गजारु ने पुरस्कार वितरण किया तथा के जी फाउंडेशन बेंगलोर के संस्थापक सतीश कुमार ने सभी 14 प्रतिभागियों को सन्तावना पुरस्कार प्रदान किया. वहीं केजी फाउंडेशन की ओर से राष्ट्रीय पदक विजेता अन्तिमा को 25 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की गई जो समय-समय पर पढाई के लिए उनके खाते में भेजा जाएगा. आगन्तुक अतिथियों का स्वागत बसंत कुमार पाठक एवं विवेक कुमार सिंह ने माला पहनाकर किया.

इस अवसर पर अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी रागिनी कुमारी, खुशबू कुमारी, खुशबू याद व कोच पुतुल कुमारी उपस्थित रही. इस पुरे कार्यक्रम का प्रायोजक केजी फाउंडेशन बेंगलोर रहा. (अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.