Abhi Bharat

पटना : उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने केबीपीएल के वार्षिकोत्सव समारोह का किया उद्घाटन

पटना में मंगलवार को होटल चाणक्य के सभागार में केबीपीएल के वार्षिकोत्सव समारोह का आयोजन हुआ. जिसका उद्घाटन बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने दीप प्रज्जवलित कर किया.

इस मौके पर संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जलवायु परिवर्तन एवं पर्यावरण संकट की वैश्विक चुनौती से पूरा विश्व जूझ रहा है. बदलते मौसम, अतिवृष्टि, अनावृष्टि से काफी नुकसान उठाना पड़ता है. प्राकृतिक असंतुलन की मार से वर्तमान जनमानस बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं. भौतिकतावादी व्यवस्था और मानव जीवन शैली के परिवर्तन ने पर्यावरण को क्षति पहुंचाई है. उन्होंने कहा कि प्रदूषण मुक्त भारत बनाने के संकल्प को पूरा करने में बायो-फ्यूल्स की बड़ी भूमिका है. हमें आगामी पीढ़ी को स्वच्छ एवं संतुलित पर्यावरण देना है. इसके लिए हमारे वैज्ञानिक एवं अनुसंधानकर्ताओं ने फसल, फल एवं सब्जी के अवशिष्ट सामग्री, पोल्ट्री फॉर्म आदि के कचड़े का उपयोग करके बायो-सीएनजी बनाई जा रही है. कई स्थानों पर इससे बिजली पैदा की जा रही है. उन्होंने कहा कि इससे जहां एक ओर कचरे का निस्तारण करने के साथ-साथ पर्यावरण के दृष्टिकोण से उपयुक्त बायो-सीएनजी बनाने से स्वच्छ वातावरण के निर्माण में मदद मिल रही है, वहीं दूसरी ओर इससे रोजगार धंधे भी बढ़ेंगे. भारत सरकार एवं बिहार सरकार ने इसके प्रोत्साहन हेतु आवश्यक कदम उठाए हैं.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर पर्यावरण एवं ऑक्सीजन की जरूरतों को हमने हाल ही में कोरोना संक्रमण के दौरान महसूस किया है. जरूरत इस बात की है कि स्वच्छ, सुंदर और संतुलित पर्यावरण निर्माण की दिशा में जैव ईंधन के इस्तेमाल हेतु लोगों को प्रेरित करना होगा। उन्होंने कहा कि केबीपीएल इस दिशा में अपने सहयोगी संस्थानों के माध्यम से स्वदेशी अपनाने एवं प्रदूषण मुक्त भारत बनाने का संकल्प पर बेहतर काम कर रहा है. उन्होंने विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर बायो-फ्यूल से जुड़े सभी संस्थानों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं.

वहीं मौके पर मौजूद पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि बायो-फ्यूल के इस्तेमाल एवं इस पर आधारित उद्योग-धंधों को प्रोत्साहित करने में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का काफी योगदान रहा है. नागपुर में ऐसे कई संस्थानों को स्थापित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर भारत ने ग्लोबल लीडर की भूमिका निभाई है. बिहार भी इस दिशा में अग्रणी भूमिका निभाएगा. इसके लिए हमें लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. इस मौके पर ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज ने संबोधित करते हुए कहा कि जैव ईंधन के इस्तेमाल को सरकार एवं समाज के स्तर पर प्रोत्साहित करने की जरूरत है. जैव ईंधन पर आधारित उद्योग-धंधों से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे तथा किसानों को भी लाभ मिलेगा.

बता दें कि कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. मौके पर पेट्रोलियम मंत्रालय के निदेशक रामनरेश सिंह, पटना उच्च न्यायालय के वरीय अधिवक्ता उपेंद्र प्रसाद, केबीपीएल के प्रबंध निदेशक शिवशंकर विक्रांत, राजीव रंजन एवं बायो-फ्यूल से जुड़े विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधि एवं सहयोगी उपस्थित रहें. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.