Abhi Bharat

कैमूर : समान काम, समान वेतन को लेकर भभुआ नगर परिषद के सफाई कर्मियों ने विरोध प्रदर्शन कर किया हड़ताल

कैमूर में मंगलवार को भभुआ शहर के एकता चौक पर नगर परिषद के सफाई कर्मियों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए हड़ताल किया.

बता दें कि बिहार लोक बॉडीज कर्मचारी संयुक्त संघर्ष मोर्चा बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर बिहार के विभिन्न नगर निकायों में कार्यरत स्थाई दैनिक एवं आउटसोर्स कर्मियों से संबंधित मामले को यूनियनों द्वारा लगातार विभाग के संज्ञान में लाया जा रहा है, परंतु अब तक इसका हल नहीं निकलने के चलते बिहार के नगर निकायों में कार्यरत कर्मियों में भारी रोष एवं असंतोष व्याप्त है. जिसके फलस्वरुप निकाय कर्मियों ने अपनी मांगों की पूर्ति हेतु 7 नवंबर 2021 से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहने के लिए निर्णय लिया है.

वहीं कर्मियों का कहना है कि जिन दैनिक कर्मियों की सेवा 10 वर्ष या उससे अधिक हो गई है उन्हें नियमित किया जाए. जब तक इन दैनिक कर्मियों की सेवा का नियमितीकरण नहीं हो जाता है, तब तक इन्हें समान काम का समान वेतन न्यूनतम 18 हजार से 21हजार रूपए मासिक वेतन के रूप में भुगतान किया जाए. सभी नगर निकायों में कार्यरत कर्मियों को समान रूप से सातवां वेतन का लाभ दिया जाए. इन्हीं सब मांगों को लेकर नगर के सफाई कर्मियों ने शहर के एकता चौक विरोध प्रदर्शन किया. उन्होंने बताया कि जब तक हमारी मांग पूरी नहीं की जाती है तब तक सभी कर्मी रोज ने रोज मशाल जुलूस निकाल कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बने रहेंगे. इसके अलावा जब तक हमारे संघ के द्वारा कोई आदेश नहीं आ जाता तब तक यह अनिश्चितकालीन हड़ताल चलता रहेगा.

वहीं सफाई कर्मियों का समर्थन करते हुए भाकपा माले के नगर अध्यक्ष मोरध्वज सिंह ने बताया कि जब सारा शहर सोया रहता है, तब यह सफाई कर्मी लोग जग कर शहर वासियों के जगने के पहले ही शहर का साफ-सफाई कर के शहर को चमका देते हैं. ताकि हमारे शहर के लोग किसी बीमारी का शिकार ना हो जाये. इसके बावजूद भी इन लोंगों को समान काम का समान वेतन नहीं मिल पाता है. इसलिए जब तक इनकी मांग पूरी नहीं होती तब तक यह अनिश्चित कालीन हड़ताल जारी रहेगा और इनके समर्थन में भाकपा माले भी खड़ा रहेगा. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.