Abhi Bharat

बेगूसराय : डीएम ने की बाढ़ के मद्देनजर तैयारियों की वर्चुअल समीक्षा

बेगूसराय में सोमवार को डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने जिले में आगामी संभावित बाढ़ के मद्देनजर सभी एसडीओ एवं सीओ व अन्य अधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की.

इस दौरान डीएम ने कहा कि आगामी संभावित बाढ़ के मद्देनजर सभी राहत एवं बचाव से जुड़े आवश्यक कार्यों को अविलंब पूर्ण करना सुनिश्चित करें. आगे उन्होंने कहा कि आपदा के प्रभावों का सीमित करने तथा प्रभावित व्यक्तियों तक ससमय राहत पहुंचाने के लिए आवश्यक है कि सारी तैयारियां ससमय पूर्ण हो. बैठक के दौरान उन्होंने जिले में सरकारी नावों के परिचालन की स्थिति, निजी नावों की समीक्षा की.

मिली जानकारी के मुताबिक जिले में कुल 46 सरकारी नाव है. जिसमें से 40 नावों का मरम्मती किया जा चुका है तथा शेष 06 नावों का मरम्मती शेष है. इसके साथ ही उन्होंने तेघड़ा, छौड़ाही, खोदावदपुर एवं नावकोठी अचल के CO को मरम्मती हेतु लंबित कार्यों को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया. इसी प्रकार आवश्यक 204 निजी नावों में से निबंधन हेतु लंबित 40 नावों एवं एकरारनामित होने हेतु लंबित 66 नावों से संबंधित कार्यों को भी पूर्ण करने का निर्देश दिया. इसके साथ ही सभी अंचलाधिकारियों को अतिरिक्त निजी नावों को भी चिन्हित करने तथा उसके निबंधन का निर्देश दिया गया. जिला पदाधिकारी ने जिले से प्रवाहित होने वाली नदियों, गंगा, बूढ़ी गंडक, बलान के तटबंधों की सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं की भी समीक्षा की तथा लंबित योजनाओं को अविलंब परुण करने का निर्देश दिया.

इस दौरान उन्होंने कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, बेगसराय को निर्देशित करते हुए कहा कि कुल 06 योजनाओं में से लंबित शेष 03 योजनाओं को भी अतिशीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें. इसी क्रम में उन्होंने सभी पथ प्रमंडलों के कार्यपालक अभियंताओं को संबंधित सड़कों का भी नियमित अनुश्रवण करने तथा आवश्यक मरम्मती का कार्य करने का निर्देश दिया. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.