Abhi Bharat

बेगूसराय : डीएम ने स्वीप कार्यक्रम के तहत पांच मतदाता जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बेगूसराय में एक जनवरी 2022 के आधार पर फोटो निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर अभियान काफी तेज हो गया है.
जागरूकता के व्यापक प्रसार को लेकर गुरुवार को डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने समाहरणालय परिसर से स्वीप कार्यक्रम के तहत पांच मतदाता जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

डीएम ने बताया कि यह जागरूकता रथ 17 से 19 नवंबर तक जिले से सभी विधानसभा क्षेत्रों में फोटो निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की जानकारी लोगों को देगा. जागरूकता रथों के माध्यम से जिले के चिन्हित कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों के साथ-साथ विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर भी जागरूकता कार्यक्रम चलाकर अहर्ता प्राप्त व्यक्तियों को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में भाग लेने के लिए प्रेरित करेगा. डीएम ने बताया कि फोटो निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में एक से 30 नवंबर के दौरान दावा-आपत्ति के लिए 21 नवंबर को पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान दिवस निर्धारित किया गया है. जिसका नाम निर्वाचक सूची में नहीं है वे अपना नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र-6 भरकर संबंधित बीएलओ को उपलब्ध करा सकते हैं. अनिवासी भारतीयों के लिए प्रपत्र-6 (क) निर्धारित है. नाम हटाने अथवा दो जगह नाम होने पर किसी एक जगह से नाम विलोपित करने के लिए प्रपत्र-7 का प्रयोग किया जा सकता है. निर्वाचक सूची में अपने नाम से संबंधित किसी प्रविष्ठि या फोटो सुधार के लिए प्रपत्र-8 में आवेदन किया जा सकता है। तबकि प्रपत्र-8 (क) के तहत एक ही विधानसभा में एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र से संबद्ध करने के लिए आवेदन किया जा सकता है. कोई व्यक्ति ऑनलाईन आवेदन www.nvsp.in पर कर सकते हैं। इसके साथ ही वोटर मोबाइल ऐप के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है. इस संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी हेल्पलाइन नंबर 1950 से लिया जा सकता है.

इस अवसर पर जिला स्थापना उप-समाहर्ता-सह-प्रभारी उप निर्वाचन पदाधिकारी संदीप कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.