Abhi Bharat

बेगूसराय : शराब से मौत मामले पर प्रशासन अलर्ट, डीएम-एसपी ने मद्य-निषेध पर की वर्चुअल रिव्यू मीटिंग

बेगूसराय में बिहार के विभिन्न राज्यों में शराब के सेवन से हुई मौत को लेकर बेगूसराय में भी जिला प्रशासन अलर्ट है. डीएम अरविंद कुमार वर्मा एवं एसपी अवकाश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से मद्य निषेध से संबंधित मामलों की समीक्षा के दौरान विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है.

डीएम ने कहा कि अवैध शराब से संबंधित गतिविधियों की रोकथाम को लेकर किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. विगत दिनों में राज्य के कुछ जिलों में जिस प्रकार से जहरीली शराब पीने से लोगों की दुखद मृत्यु हुई है, उसे ना सिर्फ गंभीरता से लिए जाने की आवश्यकता है, बल्कि चौकन्ना रहते हुए सभी आवश्यक कदम उठाए जाने की जरूरत है. जहरीली शराब से हुई मौतों पर राज्य सरकार गंभीर है, पुलिस महानिदेशक एवं गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा सभी जिलों में सतर्कता बरतने और निगरानी करने के आदेश दिए गए हैं. सभी एसडीओ, डीएसपी एवं थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र अवैध चुलाई शराब के भट्ठे को अभियान चलाकर ध्वस्त करें। अपने क्षेत्र के चिन्हित स्थलों पर हमेशा शराब पीने वाले, शराब बेचने और शराब निर्माण में शामिल व्यक्ति के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए सख्त कार्रवाई करें. जनप्रतिनिधियों एवं आमजनों से फीडबैक प्राप्त कर आवश्यक कार्रवाई करें तथा गुप्त सूचना देने वाले व्यक्तियों की गोपनीयता बनाए रखें.

वहीं डीएम ने मद्य निषेध में चौकीदार की भूमिका को रेखांकित करते हुए चौकीदार परेड के दौरान आसूचना संग्रहण करने तथा किसी चौकीदार द्वारा उत्तरदायित्वों का सही से निर्वहन नहीं करने पर उसके विरूद्ध कार्रवाई करें. बखरी, बछवाड़ा एवं साहबेपुर कमाल के सीमा क्षेत्रों से प्रवेश होने वाले वाहनों की सघन चेकिंग करें. बैठक के दौरान डीएम ने जीविका के परियोजना प्रबंधक को जीविका समूहों के माध्यम से मद्य निषेध के संबंध में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करने तथा मद्य निषेध से संबंधित शिकायत दर्ज कराने के लिए टोल फ्री नंबर 18003456268 तथा 15545 का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का भी निर्देश दिया. बैठक के दौरान वाहनों के राजसात से संबंधित मामलों की भी समीक्षा कर लंबित मामलों को अविलंब निष्पादित करने का निर्देश दिया गया.

वहीं बैठक में एसपी ने जिले के सभी थानों द्वारा किए गए कार्यों की विस्तृत समीक्षा की तथा थानावार देशी-विदेशी शराबों की जब्ती एवं विनष्टीकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने थाना में अधिहरण के लिए लंबित वाहनों के संबध में भी आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. एसपी ने कहा कि छोटी से छोटी मात्रा में जब्त या बरामद शराब से संबंधित व्यक्तियों के मामलों को गंभीरता से लें तथा सख्ती से पूछताछ करते हुए लिंक का उद्भेदन करें. होम डिलीवरी के मामलों को गंभीरता से लें तथा सभी मामलों का तार्किक अंत करें. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.