Abhi Bharat

रंग पे न जाये जनाब… सर्दियों के मौसम में इसके फायदों को जाने और सेवन करें

​जैसे ही सर्दियों का मौसम आ जाता है, कई प्रकार के मौसमी रोगों का खतरा भी होता है. यह अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में, लोग सर्दी और जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान होना शुरू करते हैं. इस तरह से, इन समस्याओं से सर्दियों में खजूर के नट्स के रूप में ले सकते हैं, इसलिए शीत ऋतु के दौरान शरीर को ताजा रखने के लिए यह बहुत फायदेमंद है. हालांकि यह हर किसी को पसंद नहीं आता है, कुछ लोग इसे इसका रंग देखने के बाद इसे खाने से मना करते हैं, लेकिन आज हम इस आलेख के माध्यम से आपको 12 असाधारण लाभ बताएंगे.

★डेट्स के पास बहुत से पोषक तत्व हैं लौह, खनिज, कैल्शियम, एमिनो एसिड, फास्फोरस इसमें प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें सर्दियों के मौसम में फायदा होता है विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, ए 1 और विटामिन सी होता है. रोजाना 2-3 पीस खाने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है.

★ डेट्स दिल की विशेष देखभाल रखता है. डेट्स में 54% चीनी और 7% प्रोटीन होते हैं यह हृदय रोगियों के लिए बहुत ही सही है. अगर किसी को हृदय रोग होता है, तो उसे दैनिक रूप से 3 से 4 दिन खाने चाहिए क्योंकि यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, जिससे हृदय का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है.

★ डेट्स रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाता है. यह सर्दियों में प्रतिदिन रोज़ाना खाने के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ग्लूकोज और फ्रुक्टोज मौजूद होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली प्रदान करते हैं और रोग से निपटने की ताकत प्रदान करते हैं.

★ डेट्स से शरीर को ऊर्जा मिलती है.सर्दियों में, पाम खाने से बहुत ऊर्जा होती है इसमें मौजूद प्राकृतिक शर्करा शरीर में तात्कालिक ऊर्जा में सुधार लाने में सहायता करता है. यदि आपको तुरंत शरीर में एनर्जी की आवश्यकता है, तो डेट्स/ खजूर को खाएं.

★ डेट्स पाचन सही करता है. डेट्स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर में समृद्ध हैं जो पेट की पाचन शक्ति में सुधार करता है और भूख को बढ़ाता है. इतना ही नहीं, पेट विकारों  में डेट्स का खपत किसी भी तरह की समस्या से कम है.

★ डेट्स आयरन की कमी पूरा करता है.शरीर की तादाद में प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से ताकत होती है. इसके साथ-साथ, ताड़ के खण्ड में लोहे की एक अच्छी मात्रा भी है उन लोगों में लौह की कमी जो अत्यधिक थकान या कमजोरी महसूस करते हैं और दिन में 3 से 4 डेट्स से शरीर में लोहे की कमी पूरी होती हैं.

★ डेट्स हड्डियां मजबूत करता है. डेट्स में कम सोडियम और अधिक खनिज होते हैं जो हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं. खनिज जैसे कि सेलेनियम, मैंगनीज, तांबा, हमारी हड्डियों को सुदृढ़ करने में मदद करते हैं.

★ डेट्स संक्रमण की रोकथाम करता है. जिस तरह से शहर आजकल प्रदूषित हो रहे हैं, अधिकांश लोगों को धूल से संबंधित संक्रमण हो रहे है. यह संक्रमण शरीर में फैलता है और कई रोगों को जन्म देती है. लेकिन जो लोग दैनिक रूप से डेट्स खाते हैं, वे कभी भी उनके शिकार का शिकार नहीं कर सकते.

★डेट्स कब्ज से राहत देता है. रात में भींगे हुये डेट्स सुबह में खाली पेट खाने की आदत से बहुत फायदेमंद होता है. यह कब्ज से राहत देता है. डेट्स से पेट सुबह में आसानी से साफ हो जाता है, इसे दो से तीन दिनों तक कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.

★डेट्स वजन बढ़ाने के लिए प्रभावी है. जो लोग बहुत कमजोर या बहुत पतले हैं, उन्हें दिन में कम से कम 3 डेट्स खाने चाहिए. इसमें नमक की मात्रा और प्रोटीन की भारी मात्रा मौजूद होती है जो शरीर के वजन को बढ़ाने में प्रभावी साबित होते हैं.

★डेट्स कैंसर से लड़ने में सहायता करता है. कैंसर से लड़ने के लिए डेट्स में विशेष गुण हैं आजकल महिलाओं में पेट के कैंसर के खतरे को बढ़ा दिया है. लेकिन कैंसर के इस खतरे को हर दिन 3-4 डेट्स खाने से कम किया जा सकता है क्योंकि यह कैंसर से लड़ने के लिए पर्याप्त रूप में सक्षम माना गया है.

            यह ध्यान देने योग्य है कि हर दिन सिर्फ 3-4 डेट्स खपत करके, आपको बहुत सारे लाभ मिलते हैं और हमें यकीन है कि स्वास्थ्य के इन सभी लाभों को जानने के बाद आप खुद को डेट्स खाने से रोक नहीं पाएंगे.

You might also like

Comments are closed.