Abhi Bharat

दुमका : नदी महोत्सव सह वृहत वृक्षारोपण अभियान का मंत्री राजपलिवार ने किया शुभारंभ

दुमका में सोमवार को श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री राजपालिवार के द्वारा पहाड़िया पंचायत अन्तर्गत चांदडीह पहाड़िया से नावाडीह के बीच पहाड़िया पुल के निकट नदी महोत्सव-सह-वृहत वृक्षारोपण जन अभियान का शुभारम्भ किया गया.

वहीं उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री जपलिवार ने कहा कि हमारे देश में प्राचीन काल से हीं जल, जंगल एवं जमीन की पूजा होती आ रही है, चाहे वह सोहराय पर्व की बात हो या फिर गंगा, ब्रह्मपुत्र एवं भूमि की बात हीं क्यों न हो. हम सब वर्षों से इनकी पूजा करते आ रहे हैं. वास्तव में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से हम सभी इन्हीं चीजों पर निर्भर है. अतः हम सभी का कर्तव्य है कि हम अपनी धरती, जल व जंगल की रक्षा करे. इसके लिए हम सभी को संकल्प लेना होगा कि किसी भी कीमत पर हम इन्हें खोने नही देंगे. इसके लिए समाज के सभी वर्ग चाहे वो अधिकारी वर्ग हो या फिर सामान्य वर्ग सभी को मिल कर पर्यावरण के रक्षा हेतु कम से कम 5-5 पेड़ लगाना होगा. उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा इस अभियान हेतु राज्य के 24 जिले के 24 नदियों का चयन किया गया है, जहाँ 2 जुलाई से 2 अगस्त के बीच 2 करोड़ 44 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. यह तभी संभव है जब सरकार के साथ जनमानस का सहयोग होगा. अतः आवश्यक है कि ‘‘उन्नत झारखण्ड, खुशहाल झारखण्ड’’ बनाने में अपना पूर्ण सहयोग दें. उन्होंने कहा कि लोगों को वृक्षारोपन से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री जन-वन योजना के तहत पौधों के लिए अनुदान राशि 75 प्रतिशत कर दी गई है.

ज्ञातव्य है कि यह अभियान 2 जुलाई से 2 अगस्त तक चलाया जायेगा. इस मौके पर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, उपमहापौर नीतू देवी, अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर रामनिवास यादव, जिला वन पदाधिकारी ममता प्रियदर्शी एवं अन्य उपस्थित थे.

 

You might also like

Comments are closed.