Abhi Bharat

नालंदा : अखंड कीर्तन को लेकर निकाली गयी भव्य कलश शोभा यात्रा

नालंदा में बिहारशरीफ प्रखंड के साठोपुर गांव के देवी स्थान मंदिर में आयोजित 24 घंटे का अखंड कीर्तन के पूर्व बुधवार को गांव की लगभग 250 युवतियों और महिलाओं द्वारा भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई.

बता दें कि शोभायात्रा गांव का परिक्रमा करते हुए गाजे बाजे के साथ जय माता दी का जयघोष करते बाईपास होते हुए मघड़ा तालाब से जलभरी के बाद पुनः साठोपुर गांव पहुंची. कलश यात्रा के अखंड कीर्तन स्थल पहुंचने पर कलश यात्रा में शामिल कन्याओं का हाथ-पैर धोकर स्वागत किया गया. जिसके बाद पुजा अर्चना कर अखंड कीर्तन शुरू किया गया. अखंड कीर्तन शुरू होते ही गांव समेत आसपास के क्षेत्र भक्तिमय वातावरण में डूब गया. इस दौरान श्रद्धालू कोरोना महामारी जैसी प्राकृतिक आपदा झेल रही पूरी देश मे शांति सुखमय जीवन के लिये भगवान से प्रार्थना की गई.

इस मौके पर विजय प्रसाद ने बताया कि अखंड कीर्तन से लोगों को सुख शांति संप्रदा वैभव एवं गांव को विघ्न वाधा से मुक्ति के लिए 24 घंटे का अखंड कीर्तन आयोजित किया गया है. इससे आपस में सौहार्द बढ़ता है. वहीं मुख्य पुजारी सोनू पासवान ने बताया कि 24 घंटे का अखंड कीर्तन कार्यक्रम में मोहल्ले वासियों का पूरा सहयोग मिल रहा है. उन्होंने बताया कि अखंड कीर्तन शुरू होने के बाद मोहल्ले में चूल्हा नहीं जलाया जाता है, लोग अखंड कीर्तन के पूर्व में ही मीठा पकवान बनाकर रख लेते हैं और उसी को प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं. मौके पर रौसल पासवान, रोबिन कुमार, कपीस कुमार, सुभाष उर्फ मणि, गौतम, रमेश कुमार, मनीष कुमार, राजा पासवान, गणेश पासवान सुधीर पासवान एवं मौसम कुमार समेत सैकड़ो की संख्या में लोग मौजूद थे. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.