Abhi Bharat

भारत की हरनाज कौर संधू ने जीता मिस यूनिवर्स का खिताब

मिस यूनिवर्स 2021 में भारत को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. इस प्रतियोगिता में भारत की बेटी हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीत लिया है. भारत ने ये खिताब 21 साल बाद जीता है.

बता दें कि 70वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता इजराइल के इलियट में आयोजित की गई थी. सोमवार सुबह इस प्रतियोगिता के आखिरी राउंड में हरनाज कौर संधू पहले, मिस पराग्वे दूसरे और मिस साउथ अफ्रीका तीसरा स्थान पर रहीं. भारत के लिए हरनाज से पहले साल 1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में यह टाइटल लारा दत्ता ने जीता था. इस तरह भारत ने तीसरी बार यह टाइटल अपने नाम किया है.

गौरतलब है कि हरनाज कौर संधू चंडीगढ़ की रहने वाली हैं. उनका जन्म सिख परिवार में हुआ था. हरनाज फिटनेस और योगा प्रेमी हैं. 21 साल की हरनाज पेशे से एक मॉडल हैं. उन्होंने चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की है. चंडीगढ़ से ही ग्रेजुएशन करने के बाद इन दिनों वे मास्टर्स की पढ़ाई पूरी कर रही हैं. 2017 में कॉलेज में एक शो के दौरान उन्होंने पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी थी. उसके बाद से ही उनका यह सफर शुरू हो गया. उन्हें घुड़सवारी, तैराकी, एक्टिंग, डांसिंग और घूमने का बेहद शौक है. वे फ्री होती हैं तो इन्हीं शौक को पूरा करती हैं.

उल्लेखनीय है कि 2017 में हरनाज ने मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता था. इसके एक साल बाद 2018 में हरनाज को मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 के ताज से नवाजा गया था. इसके बाद साल 2019 में उन्हें फेमिना मिस इंडिया पंजाब चुना गया. हाल ही में ‘मिस डीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021′ का खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद से ही वे मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीतने के लिए मेहनत कर रही थीं. हरनाज अपनी पढ़ाई और मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता की तैयारी करने के साथ-साथ कई फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं. उन्होंने ‘यारा दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ जैसी पंजाबी फिल्मों में काम किया है. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.