Abhi Bharat

सीवान : होली और शब-ए-बारात को लेकर नगर थाना में शांति समिति की बैठक आयोजित

सीवान में बुधवार को नगर थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आहूत की गई. बैठक की अध्यक्षता नगर थाना प्रभारी जय प्रकाश पंडित ने किया. बैठक में प्रेम-सौहार्द व भाईचारे के पर्व होली तथा आस्था का पर्व शबे बरात को प्रेम और भाईचारा मनाने पर विचार विमर्श किया गया. सीवान सदर की राजस्व पदाधिकारी रागिनी कुमारी ने शांति समिति के सदस्यों से होली और शबे बरात को प्रेम और भाईचारा से मनाने का अपील किया.

सभा अध्यक्ष जयप्रकाश पंडित ने सर्वप्रथम शांति समिति के सदस्यों तथा होलिका दहन के कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में कोरोना संक्रमण को लेकर कोई भी पर्व त्यौहार नहीं मनाया गया है, निश्चित रूप से इस बार भीड़ होगी लोगों में उल्लास होगा ऐसी स्थिति में हमें बहुत ही संजीदगी प्रेम ,भाईचारा के साथ शबे बरात और होली को मनाना है. सभा अध्यक्ष ने बताया होलिका दहन की शोभायात्रा में हाथी घोड़ा को नहीं लाया जाएगा तथा साथ ही साथ डीजे का भी प्रयोग प्रतिबंधित है. उन्होंने आगे कहा कि सरकारी आदेश का पालन नहीं किए जाने की स्थिति में कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है. जय प्रकाश पंडित ने होलिका दहन समिति से आग्रह किया कि वे ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग के लिए अनुमंडल पदाधिकारी को आवेदन दे तथा थाना में आवेदन देकर लाइसेंस प्राप्त करें.

होलिका दहन समिति के अध्यक्ष मुकेश कुमार ने बताया कि 17 मार्च को होलिका दहन होगी तथा 19 मार्च को होली मनायी जाएगी. उन्होंने बताया कि होलिका दहन के अवसर पर शोभायात्रा निकाली जाएगी, जिसमें भक्ति मय संगीत की प्रस्तुति होगी. थाना अध्यक्ष महोदय ने बताया कि कि 18 मार्च को शबे बरात है उसे प्रेम और श्रद्धा के साथ मनाना है. साथ ही साथ यदि कोई व्यक्ति नशे की हालत में पकड़ा गया तो उस पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. साथ ही साथ उन्होंने निवेदन किया यदि कोई बिना लाइसेंस और हेलमेट के पकड़ा गया तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी तथा अभिभावकों से अनुरोध किया है कि वे नाबालिग बच्चों को वाहन न दे. नगर में होलिका दहन के स्थानों को चिन्हित किया गया। शबे बरात के अवसर पर लोग कब्रिस्तान में अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं उन कब्रिस्तानो को चिन्हित किया गया.

अंत में सीवान सदर के राजस्व पदाधिकारी रागिनी कुमारी ने धन्यवाद ज्ञापित किया तथा उपस्थित लोगों को होली की शुभकामनाएं दी तथा पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पर्व को शांति एवं भाईचारा के साथ की अपील की. इस अवसर पर वरीय अधिवक्ता प्रमील कुमार गोप, राजीव रंजन राजू, विकास कुमार सिंह जीसू, पंकज सर्राफ, मुमताज अहमद, उमेर फरीद,मलिह अहमद खान, मोहम्मद शमशीर, सलीम सिद्दीकी, शंकर प्रसाद, मोहम्मद कलीम, बबलू साह, गणेश कसेरा, केके आनंद, सनी कुमार,डा अली अकबर, राजकुमार बांसफोर, प्रोफेसर, अमित कुमार सिंह सोनू, सैयद माज अर्फी, सलीम सिद्दीकी व मोहम्मद इजहार उपस्थित थे. (अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.