Abhi Bharat

सीवान : बड़हरिया की दो पंचायतों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के सफल क्रियान्वयन हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

सीवान में बड़हरिया प्रखंड के कोइरीगावां एवं नवलपुर पंचायत में शनिवार को ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के सफल क्रियान्वयन हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कोइरीगावां पंचायत की मुखिया राजकली देवी के दरवाजे पर किया गया. इस कार्यशाला में ओडीएफ प्लस के तहत चयनित दोनों पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत सचिव, तथा चयनित स्वच्छता पर्यवेक्षकों ने भाग लिया.

इस मौके पर डीआरडीए सह सचिव जिला स्वच्छता समिति सीवान मृत्युंजय कुमार ने स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. कार्यशाला में उपस्थित सदस्यों को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रणव कुमार गिरि ने कहा कि प्रखंड के कोइरीगावां, नवलपुर पंचायत को ओडीएफ प्लस योजना के तहत चयनित किया गया है. इन पंचायतों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन का कार्य शुरू हो चुका है. ऐसे में इस योजना क्रियान्वयन को लेकर यहां कार्यशाला आयोजित की गई है. कार्यशाला में योजना के क्रियान्वयन को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई.

मौके पर बीडीओ ने बताया कि चयनित पंचायत के सभी वार्ड में डस्टबिन दिए जाएंगे. डस्टबिन में घर वाले एक में गीला तथा एक डस्टबिन में सूखा कचरा जमा करेंगे और स्वच्छता कर्मियों के सहयोग से इन डस्टबिन में पड़े कूड़े को पंचायत में बनने वाले कचरा प्रबंधन यूनिट तक पहुंचाया जाएगा. बीडीओ ने इस योजना के सफलता को लेकर सभी की जिम्मेदारी बताते हुए अपनी अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन का निर्देश दिया, ताकि योजना को सफलतापूर्वक धरातल पर उतारा जा सके.

इस मौके पर जिला समन्वयक विनोद कुमार, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी सूरज कुमार, प्रखंड समन्वयक विकी कुमार, मुखिया संघ के अध्यक्ष जीव नारायण यादव, पूर्व प्रमुख पति प्रदीप सिंह, मुखिया प्रतिनिधि अश्वनी कुमार उर्फ बाल्मीकि, पूर्व जिला पार्षद जुल्फिकार अहमद उर्फ मिठू बाबू समेत गणमान्य लोग उपस्थित थे. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.