Abhi Bharat

सीवान : भाजपा का राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक प्रशिक्षण वर्ग आयोजित

सीवान में भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय में जिला उपाध्यक्ष राहुल तिवारी की अध्यक्षता में शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय के तेलीय चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर किया गया.

प्रशिक्षण वर्ग में भाजपा कार्यकर्ताओं को विभिन्न सत्र के द्वारा प्रशिक्षित किया गया. कुल छः सत्रों में स्वास्थ्य स्वयंसेवक संकल्पना एवं भूमिका, कोविड-19 अनुकूल व्यवहार, रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए योग की भूमिका रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु महत्वपूर्ण बातें, एवं समन्वय पर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया. प्रशिक्षण वर्ग का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व सांसद ओम प्रकाश यादव ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश पहले टिको के लिए दशकों तक इंतजार करता था लेकिन अब भारत कोविड-19 टीको से संपन्न है और रिकॉर्ड समय में करोड़ों लोगों का टीकाकरण कर चुका है. उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं को आवाहन करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़े मुक्त टीकाकरण अभियान के माध्यम से इस महामारी के खिलाफ अपनी लडाई को अगले स्तर तक ले जाएं.

गौरतलब हो कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान प्रशिक्षण वर्ग के प्रथम सत्र में जिला उपाध्यक्ष राहुल तिवारी ने वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भाजपा के द्वारा किए गए कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में हम निश्चित रूप से इस महामारी को परास्त करेंगे. वहीं राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान के जिला संयोजक नवीन सिंह परमार ने अभियान के के संबंध में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि इस अभियान के माध्यम से हमें हर मतदान केंद्रों पर स्वयंसेवको की टोली खड़ा करना हैं. वहीं प्रशिक्षण वर्ग के दुसरे सत्र को संबोधित करते हुए पूर्व जिलाध्यक्ष प्रो अभिमन्यु सिंह ने विस्तार से बताया कि इस कोरोना काल में सरकार और पार्टी कार्यकर्ताओं आपस में कैसे तालमेल कर के आम लोगों को सहयोग कर सकते हैं.

प्रशिक्षण वर्ग के तीसरे सत्र में जिला महामंत्री राजेश श्रीवास्तव ने कोविड अनकुल व्यवहार विषय पर अपना विचार रखा. वहीं अगले सत्र में जिले के प्रसिद्ध चिकित्सक व आरोग्य भारती के जिला संयोजक डॉ केडी रंजन ने कोरोना की संक्षिप्त जानकारी, बचाव के उपाय व कोरोना होने के बाद की चिकित्सा पर स्वास्थ्य स्वयंसेवको को प्रशिक्षित किया. साथ ही साथ प्रशिक्षण में उपस्थित कार्यकर्ताओं के प्रश्नो का समाधान किया. दयानंद आयुर्वेदिक चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पाताल, सीवान के योग विभागाध्यक्ष डॉ अखिलेश्वर तिवारी ने प्रशिक्षण में उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं को प्राणायाम व योग के संबंध में प्रशिक्षित किया और योगाभ्यास कराया.

प्रशिक्षण के अंतिम सत्र आईटी प्रभारी दिपू सिंह चंदेल ने अभियान के संचालन में आईटी की भूमिका के संबंध में विस्तार से चर्चा किया. राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान प्रशिक्षण वर्ग का संचालन जिला महामंत्री हरेंद्र सिंह कुशवाहा ने किया, वहीं धन्यवाद ज्ञापन जिला उपाध्यक्ष शर्मानंद राम ने किया. मौके पर मौके पूर्व विधायक रामायण मांझी, अवधेश पांडेय, अखिलेश्वर पांडेय, सरोज सिंह राणा, मुकेश कुमार बंटी, जितेश सिंह, अर्चना सिंह, सत्यम सिंह, हीरालाल राम सैकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थें. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.