Abhi Bharat

सीतामढ़ी : वज्रपात सुरक्षित भारत अभियान के तहत वज्रपात सुरक्षा जागरूकता रथ रवाना

सीतामढ़ी जिले के परिहार प्रखंड के सुतिहारा पंचायत में शुक्रवार को क्लाइमेट रेजिलिएंट ऑब्जर्विंग सिस्टम प्रमोशन काउंसिल और भारत मौसम विज्ञान विभाग, भारत सरकार के संयुक्त अभियान के तहत वज्रपात सुरक्षित भारत अभियान चलाया गया. इस दौरान वज्रपात के पूर्व चेतावनी, वज्रपात के दौरान क्या करें, क्या न करें और तड़ित सुरक्षा प्रणाली पर विशेष प्रकाश डालते हुए वज्रपात सुरक्षा जागरूकता रथ को सुतिहारा पोखर से हरी झंडी दिखा कर पंचायत के सभी गांवों के लिए रवाना किया गया. रथ को परिहार प्रखंड के आपदा प्रबंधन पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी प्रभात कुमार व अवर निरक्षक नंद कुमार ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

इस दौरान अंचलाधिकारी ने बताया कि इस रथ के माध्यम से पंचायत भर के लोगों को वज्रपात के दौरान बच बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है. इसे प्रचार प्रसार के माध्यम से और वृहत पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसमें लगे ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा बताया जा रहा पा है कि वज्रपात के दौरान पेड़ के नीचे न छुपे, गाड़ी चलाते समय न रूके, मौसम सही न रहने को कारण कार्यक्रम को संक्षिप्त में किया गया है, अगली कड़ी में इसके साथ नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.

वहीं कार्यक्रम समन्वयक सूरज झा ने कहा कि क्रॉपसी संगठन के संस्थापक कर्नल संजय श्रीवास्तव के निर्देशन में यह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. संगठन का लक्ष्य है कि वज्रपात के दौरान होने वाली घटनाओं पर नियंत्रण रखना. वज्रपात से पूर्व दामिनी नामक मोवाईल एप्लिकेशन से जानकारी प्राप्त करना और अलर्ट रहना. मौके पर निवर्तमान मुखिया विनय कुमार झा, कमलेश झा, किशन कुमार ठाकुर, ऋतिक कुमार, किशन सिंह, नीरज कुमार, केशव ठाकुर, रंजन समेत कई लोग मौजूद थे. (किशन कुमार ठाकुर की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.