Abhi Bharat

सहरसा : स्वीप कोषांग के तत्वावधान में रंगोली और मेंहदी प्रतियोगिता आयोजित

सहरसा में शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी कौशल कुमार ने स्वीप के अंतर्गत खेल भवन, सहरसा में आयोजित रंगोली एवं मेंहदी कार्यक्रम के आयोजन के अवसर पर इस कार्यक्रम में भाग लेने वाली आईसीडीएस की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं जीविका दीदियों की कला का निरीक्षण किया.

इस अवसर पर डीएम ने संबोधित करते हुए कहा कि रंगोली के माध्यम से रंगों से भरी जो कलाकृति आपने बनायी है उसे देखकर हमें विश्वास है कि आपके माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करते हुए उन्हें मतदान के लिए प्रेरित कर हम अधिक से अधिक मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सफल रहेंगे. आज आपने स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जो यह शुरूआत की है उसे जारी रखें और अधिक से अधिक मतदाताओं तक पहुंचकर उन्हें वोट के महत्व की जानकारी देते हुए उन्हें मताधिकार के प्रयोग के लिए प्रेरित करें. डीएम ने कहा कि आप सभी क्षेत्र में जाकर सघन जागरूकता अभियान चालयें ताकि जिले के मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संदर्भ में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में सुरक्षित, सहज एवं सुगम मतदान का संदेश मतदाताओं तक पहुँचायें। मतदाताओं के लिए उपलब्ध करायी जा रही सुविधा एवं सुरक्षा से संबंधित जानकारी उन्हें दें. इस संबंध में किसी मतदाता को संशय ना रहे.

बता दें कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खेल भवन, सहरसा में स्वीप कोषांग, सहरसा के तत्वावधान में आईसीडीएस की महिला पर्यवेक्षिकाओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ एवं जीविका दीदियों की सहभागिता से रंगोली एवं मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रतियोगिता के रूप में रंगोली एवं मेंहदी कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मतदाता जागरूकता थीम पर काफी आकर्षक एवं इन्द्रधनुषी रंगों से सजी मनमोहक रंगोली की रचना की गई. जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी ने सभी तैयार किये गये रंगोली कलाकृतियों का अवलोकन किया एवं प्रतिभागियों की काफी सराहना की. कुल आठ दल के द्वारा रचित रंगोली पर निर्णायक मंडल द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया. जिसमें सीमा के नेतृत्व में जीविका दीदियों की टीम को प्रथम, प्रतिभा कुमारी जीविका दीदी की टीम को द्वितीय एवं दीप सिखा आईसीडीएस की टीम को तृतीय स्थान के लिए चयनित किया गया. वहीं मेंहदी प्रतियोगिता में जीविका की हीं प्रतिभा कुमारी प्रथम, स्वीटी कुमारी द्वितीय एवं सुशीला कुमारी तृतीय रहीं.

जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी की अध्यक्षता में तीन सदस्सीय निर्णायक मंडल द्वारा चयन किया गया. कार्यक्रम का संचालन नंदनी झा ने किया. इस अवसर पर नोडल पदाधिकारी स्वीप-सह-जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, बनमा ईटहरी, महिषी एवं कहरा, जीविका के कम्युनिकेशन प्रबंधक सहित महिला पर्यवेक्षिकाएं एवं अन्य उपस्थित थे. (राजा कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.