Abhi Bharat

सीवान : जल निकासी की समस्या से परेशान अरण्डा व हसनपुरा के ग्रामीणों ने किया मुखिया का घेराव

सीवान में हसनपुरा प्रखंड के अरण्डा पंचायत के वार्ड संख्या 06, 07, 09 महादलित बस्ती और वार्ड संख्या 10 तथा हसनपुरा पंचायत के बड़ा मुहल्ला के निवासियों ने शनिवार को जल निकासी की समस्या को ले स्थानीय मुखिया का घेराव किया.

ग्रामीणों में बबिता सोनी, जितेंद्र मांझी, रामधनी भगत, सुदर्शन तुरहा अनवारुल हक, जमुना तुरहा, दुःखन बसफोर, विशुन माली, हीरा मिस्त्री आदि ने बताया कि प्रत्येक वर्ष बरसात के दिनों में हमलोगों के मुहल्ले में जल जमाव की समस्या उत्तपन्न हो जाती है. इसकी शिकायत बार-बार स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियो, जनप्रतिनिधियों, स्थानीय विधायक, संसद प्रतिनिधि, प्रखंड के बीडीओ व सीओ से की गई, परन्तु सभी लोग केवल थोथले आश्वासन दे हमे बरगलाते रहे. समस्या का कोई हल नही निकला. दबंगो द्वारा जल निकासी के पारंपरिक स्रोतों मसलन आहार व पइन पर निर्माण करा कब्जा कर लिया गया है.

जिसके चलते बारिश, गंदे नाले व शौचालय के टंकी से निकलने वाले गंदे पानी का जमाव पूरे मोहल्ले समेत लोगो के घरों में घुस गये है. जल-जमाव के कारण उतपन्न सड़ान्ध, विषैले जलीय जीवों, मच्छरों, महामारी के प्रकोप से स्थानीय लोग डरे-सहमे है. सबसे खराब स्थिति घर की महिलाओं, बुजुर्ग व बच्चो को है. दैनिक कार्य व इमरजेंसी की स्थिति में लोग घुटने भर पानी पर कर अपना गुजारा कर रहे है. एक तरफ कोरोना महामारी तथा दूसरी तरफ जल जमाव होने वाले संक्रमण से स्थानीय ग्रामीण भय के साये में जीने को विवश है. जबकि हसनपुरा व अरण्डा मुखिया प्रतिनिधि छोटे इकबाल व मोतीलाल प्रसाद द्वारा ग्रामीणों की समस्या से भली-भांति अवगत हैं. परंतु जमीन के मालिक अंचल कार्यालय हसनपुरा के पास आहार व पइन का न तो नजरी-नक्शा है और नही समस्या के स्थायी निराकरण की कोई मंशा है. बार-बार के आवेदन व गुहार पर अंचल प्रशासन से केवल आश्वासन मिलता है और कुछ नही.

वहीं ग्रामीणों द्वारा घेराव की खबर सुन बीडीओ डॉ दीपक कुमार सिंह, सीओ प्रभात कुमार व थानाध्यक्ष अभिषेक कुमार हसनपुरा मुखिया कार्यालय पहुच लोगो को शांत कराते हुये समस्या के स्थाई समाधान के लिये हसनपुरा व अरण्डा के मुखिया प्रतिनिधि से कारगर पहल करने तथा नजरी-नक्शे के साथ अंचल कार्यालय बुलाया गया. वहीं ग्रामीणों में अरण्डा पंचायत के उपमुखिया सह जदयू नेता बृजनंद शर्मा, रवि चौरसिया, जमशेद हासमी, राधाकृष्ण प्रसाद, बलिराम मांझी, जितेंद्र बासफोर, मनोज माली, दुर्गा साह आदि ने बताया की अगर समस्या का निराकरण स्थानीय स्तर पर नही होता है तो हमलोग जिलाधिकारी से समस्या निराकरण को ले गुहार लगायेंगे. (अभय शंकर की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.