Abhi Bharat

नालंदा : डीएम ने करायपरशुराय बीडीओ को दी सजा तो नगरनौसा को किया सम्मानित

नालंदा में जिलापदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने गुरुवार को हरदेव भवन सभागार में विभिन्न योजनाओं के प्रगति की समीक्षा को लेकर विभिन्न पदाधिकारियों के साथ बैठक की. जहां प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लाभुकों को तृतीय किस्त का भुगतान एवं आवास निर्माण कार्य पूर्ण कराने पर विशेष बल देने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रतिदिन आवास सहायकों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे तथा दैनिक प्रगति से जिला स्तर पर अवगत कराएंगे.

वहीं इस योजना के क्रियान्वयन में करायपरशुराय प्रखंड की स्थिति अत्यंत असंतोषप्रद पाई गई. जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी करायपरशुराय से स्पष्टीकरण पूछते हुए वेतन निकासी अवरुद्ध करने का निर्देश दिया. साथ ही मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय योजना के तहत चिन्हित शत-प्रतिशत परिवारों को वास स्थल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना (क्लस्टर हाउस) के तहत जिला में 569 परिवार चिन्हित किए गए हैं. इन सभी का रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. डीएम ने कहा कि सामुदायिक शौचालय निर्माण के लिए जिला में 358 का लक्ष्य निर्धारित है. जिसमें से 60 सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 134 का निर्माण कार्य जारी है.

जिला पदाधिकारी ने एक सप्ताह के अंदर सभी बचे हुए लक्षित स्थलों पर निर्माण कार्य प्रारंभ करने तथा निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालयों के निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण कराने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया. इस योजना के क्रियान्वयन में खराब प्रदर्शन करने वाले प्रखंडों के प्रखंड समन्वयक के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. नल जल योजना के तहत सभी अपूर्ण योजनाओं का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया. वहीं उन्होंने पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए जहां भी जमीन चिन्हित नहीं होने के कारण कार्य लंबित है, अविलंब जमीन चिन्हित कर निर्माण कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत पूर्व के लक्ष्य के आधार पर शेष लाभुकों को वाहन का क्रय करा कर अनुदान की राशि का भुगतान सुनिश्चित करने को कहा. इस योजना के तहत परिवहन विभाग द्वारा नए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप आवेदन सृजित करने को कहा.

डीएम ने नगरनौसा प्रखंड में पुराने लक्ष्य की शत-प्रतिशत पूर्ति कर लिए जाने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी नगरनौसा को प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो देकर सम्मानित भी किया. गौरतलब है कि पूर्व में भी शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने वाले प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया है. सामाजिक सुरक्षा के तहत बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना के तहत सभी चिन्हित लाभुकों की प्रविष्टि पोर्टल पर सुनिश्चित करने को कहा. इस योजना के तहत लाभुक को 1500 प्रति माह का पेंशन दिया जाता है. वर्तमान में 719 लाभुकों को पेंशन की राशि का भुगतान किया जा रहा है. कबीर अंत्येष्टि योजना एवं मुख्यमंत्री पारिवारिक लाभ योजना के तहत लाभ प्राप्त कर चुके सभी लाभार्थियों के डाटा को निर्धारित पोर्टल पर अपलोड करने को कहा. सामाजिक सुरक्षा के विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत लंबित सभी आवेदनों का त्वरित निष्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. बैठक में उप विकास आयुक्त, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी सहित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.