Abhi Bharat

मोतिहारी : बौद्ध सर्किट के मार्ग परिवर्तन का मुद्दा गरमाया, विधायक शालिनी मिश्रा ने कराया विरोध दर्ज

मोतिहारी के केसरिया में केन्द्र सरकार द्वारा हाल ही में बौद्ध सर्किट का मार्ग परिवर्तन किए जाने का मुद्दा अब गरमाने लगा है. विपक्ष की बात कौन करे सतापक्ष के माननीय ही अब इस मुद्दे को उठाने लगे हैं. केसरिया की विधायक शालिनी मिश्रा ने बौद्ध सर्किट के मार्ग परिवर्तन के मुद्दे को जोरदार ढंग से उठाया है. मंगलवार को एक प्रेस बयान जारी कर विधायक ने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से बौद्ध सर्किट के पूर्व निर्धारित मुख्य सड़क मनिकपुर से अरेराज भया साहेबगंज, केसरिया एवं रामपुर-खजुरिया के निर्माण की मंजूरी अस्वीकृत कर दी गई है तथा इसकी जगह नया डीपीआर बनाने के लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राज्य मार्ग मंत्रालय ने मंजूरी दी है. प्रस्तावित नये डीपीआर के मुताबिक यह सड़क बाकरपुर से मकेर, तरैया, राजापट्टी, बैकुंठपुर, रामपुर-खजुरिया होते हुए अरेराज तक जायेगी.

वैशाली एवं केसरिया के बगैर बौद्ध सर्किट की परिकल्पना बेमानी

विधायक शालिनी मिश्रा ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि ऐतिहासिक महत्व के वैशाली एवं केसरिया को इसमें शामिल किये बगैर बौद्ध सर्किट की परिकल्पना एवं उसका निर्माण कराना बिल्कुल ही बेमानी है. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया जहाँ वैशाली के महत्व से परिचित है, वहीं केसरिया स्थित बौद्ध स्तुप विश्व स्तरीय पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध स्थल है.

सीएम एवं सांसद से दूरभाष पर की बात तो प्रभारी मंत्री से मिलकर कराया विरोध दर्ज

इस अतिमहत्वपूर्ण मुद्दे को लेकर आज विधायक शालिनी मिश्रा ने सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं पूर्वी चम्पारण के सांसद राधामोहन सिंह से दूरभाष पर वार्ता की. विधायक ने मुख्यमंत्री एवं स्थानीय सांसद से इस मामले में सार्थक पहल करने का आग्रह किया. विधायक ने इस संदर्भ में बिहार सरकार के मंत्री एवं पूर्वी चम्पारण जिले के प्रभारी मंत्री सुनील कुमार से मिलकर केन्द्र सरकार के इस निर्णय के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया है. विधायक ने तीनों महानुभावों से पुराने स्वीकृत संरेखण के अनुसार इस सड़क के निर्माण के लिये पहल करने का आग्रह किया है. विधायक ने बताया कि मुख्यमंत्री सहित तीनों नेताओं ने मुझे इस कार्य मे सकारत्मक पहल करने का आश्वासन दिया है.

पुराने संरेखण से बौद्ध सर्किट के निर्माण की लड़ाई को मजबूती से लड़ने का किया एलान

विधायक ने केसरिया विधानसभा सहित चम्पारण की महान जनता को यह विश्वास दिलाया है कि मैं आप सबकी इस महत्वपूर्ण लड़ाई के लिए सदैय तत्पर रहूँगी. उन्होंने जोर देकर कहा कि मुझे पुरा विश्वास है कि उक्त सड़क का निर्माण पुराने संरेखण के अनुसार ही किया जायेगा. उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वे इस मुद्दे को लेकर केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री से भी मिलकर इस समस्या से उन्हें अवगत करायेंगी. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.