Abhi Bharat

छपरा : मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना से जिले के अंकित और मुस्कान के घर लौटेगी खुशियां, ऑपरेशन के लिए प्लेन से भेजा गया अहमदाबाद

छपरा में ऐसे बच्चों जिनके दिल में छेद है. उनके लिए स्वास्थ्य विभाग ने बाल हृदय योजना की शुरुआत की है. यह योजना अब बच्चों के जीवन को उज्जवल करने में सार्थक साबित होने लगी है. इस योजना के तहत सारण के दो बच्चों को चिह्नित किया गया है. जिनका दिल का ऑपरेशन अहमदाबाद में किया जायेगा.

बता दें कि आरबीएसके के जिला समन्वयक डॉ अमरेंद्र कुमार सिंह आरबीएसके की टीम के द्वारा चिह्नित हृदय रोग से ग्रसित दो बच्चे दरियापुर प्रखंड के मंगलपाल गांव निवासी राजवंश महतो के पुत्र अंकित कुमार तथा गड़खा प्रखंड के मिर्ज़ापुर निवासी इलियास खातून के पुत्री मुस्कान खातून का ऑपरेशन अहमदाबाद के श्री सत्य साई हॉस्पिटल में किया जायेगा. गुरुवार को एयरप्लेन से दोनों बच्चों को अहमदाबाद भेजा गया. यह सभी सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क है.

ग़ौरतलब है कि पूरे बिहार से गुरुवार को 27 बच्चों को अहमदाबाद भेजा गया है जिसमें सारण से दो बच्चों का चयन किया गया है. सर्वप्रथम ऐसे बच्चों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना की टीम चयन करती है. इसके बाद वरीय स्वास्थ्य संस्थान में इसकी सूची भेजी जाती है. वहां से काउंसिलिंग के बाद उक्त बीमारी से पीड़ित बच्चों के इलाज को लेकर बेहतर स्वास्थ्य संस्थान में भेजा जाता है. जन्म के वक्त जिन बच्चों के हृदय में छेद होता है वैसे बच्चों के अभिभावकों को काफी आर्थिक संकटों का सामना करना होता है. इन्हें राहत देने के लिए योजना शुरू की गई है. (अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.