Abhi Bharat

बेगूसराय : संभावित बाढ़ के मद्देनजर डीएम ने वर्चुअल समीक्षा बैठक

बेगूसराय जिले में आगामी संभावित बाढ़ के मद्देनजर जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने सोमवार को सभी अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की.

समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम जिला से प्रवाहित होने वाली विभिन्न नदियों के जलस्तर के संबंध में पृच्छा की तथा सभी संबंधित पदाधिकारियों को नदी जलस्तर पर नजर बनाए रखने का निर्देश दिया. इस दौरान बताया गया कि बूढ़ी गंडक नदी में फिलहाल वृद्धि के संकेत हैं, लेकिन वृद्धि की दर कम रहने से फिलहाल किसी भी प्रकार की चुनौती नहीं है. इसी प्रकार गंगा एवं बलान नदियों के जलस्तर के संबंध में भी किसी भी प्रकार की चिंता नहीं जाहिर की गई. उन्होंने बाढ़ नियंत्रण प्रमंडलों के सभी कार्यपालक अभियंताओं, सभी अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों को अपने क्षेत्र से प्रवाहित नदियों के तटबंधों पर लगातार निगरानी बनाए रखने तथा तटबंधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. इसी क्रम में जिलाधिकारी ने जिले के विभिन्न प्रखंडों में सड़कों/पुल/पुलिया आदि की खराब/जर्जर होने संबंधी मामलों की भी समीक्षा की तथा सभी संबंधित कार्यपालक अभियंताओं को अविलंब स्थल निरीक्षण करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने बछवाड़ा प्रखंड अंतर्गत कादराबाद चौक स्थित बलान नदी पर बने पुल के जर्जर होने के संबंध में कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, बेगूसराय को वैकल्पिक व्यवस्था होने तक आवश्यक मरम्मत का कार्य करने का निर्देश देने के साथ-साथ उन्हें बेगूसराय-वीरपुर-संजात पथ पर बारिश के कारण कई जगहों पर हुए रेनकट्स एवं धंसाव का भी स्थल निरीक्षण कर अविलंब आवश्यक मरम्मत करवाने का निर्देश दिया. वहीं भगवानपुर प्रखंड अंतर्गत जोकिया पंचायत को भगवानपुर बहियार होते हुए प्रखंड मुख्यालय से जोड़ने वाली सड़क के संबंध में भी उन्हें आवश्यक निर्देश दिया गया.

जिला पदाधिकारी ने बखरी प्रखंड अंतर्गत चंद्रभागा नदी पर बने पुल के ध्वस्त हो जाने से आसपास के क्षेत्रों के संपर्क टूट जाने से उत्पन्न हुई स्थितियों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की. इसके संबंध में संबंधित कार्यपालक अभियंता द्वारा सूचित किया गया कि पुल निर्माण हेतु विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है लेकिन स्वीकृति प्राप्त नहीं होने के कारण पुल का निर्माण प्रारंभ नहीं हो सका है. फिलहाल वैकल्पिक व्यवस्था कर लोगों की आवाजाही सुनिश्चित कर जा रही है. जिलाधिकारी द्वारा खोदावंदपुर प्रखंड अंतर्गत दौलतपुर मालीपुर पथ तथा सनहा ढाला सादपुर पथ के संबंध में भी अविलंब कार्रवाई करने हेतु संबंधित कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया. उन्होंने मीडिया रिपोर्टस के हवाले से विभिन्न अंचलों में हाल के बारिश से उत्पन्न जल जमावों की स्थिति के संबंध में भी संबंधित अंचलाधिकारियों से पृच्छा की तथा जल-निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. इसी क्रम में अंचलाधिकारी, खोदावंदपुर तथा अंचलाधिकारी मंसूरचक को संबंधित जल जमाव वाले क्षेत्रों का स्थल निरीक्षण कर समस्या निदान करने का निर्देश दिया गया.

इस अवसर पर अपर समाहर्ता मो बलागउद्दीन, सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार झा, प्रभारी पदाधिकारी आपदा शाखा अनीश कुमार, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडलों एवं पथ प्रमंडलों के सभी संबंधित कार्यपालक अभियंता, कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी आदि मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.