Abhi Bharat

बेगूसराय : डीएम ने की जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक

बेगूसराय में शुक्रवार को डीएम रौशन कुशवाहा की अध्यक्षता में कारगिल विजय सभा भवन में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आहूत की गई.

कृषि टास्क फोर्स से संबंधित विभिन्न एजेंडों की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने जिला कृषि टास्क फोर्स से संबंधित विभागों के सभी पदाधिकारियों को अपने-अपने विभाग द्वारा क्रियान्वित योजनाओं को गंभीरता से क्रियान्वित करने का निर्देश दिया ताकि निर्धारित लक्ष्यों की ससमय प्राप्ति हो सके. इसी क्रम में उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को अगली बैठक से कृषि टास्क फोर्स के लिए विभाग द्वारा निर्धारित प्रारूप में प्रतिवेदन तैयार करने का निर्देश दिया ताकि विभाग की अपेक्षा के अनुरूप कृषि एवं संबंद्ध क्षेत्रों से संबंधित योजनाओं एवं कार्यक्रमों में प्रगति लाया जा सके.

बैठक के क्रम में जिला पदाधिकारी ने जिले में वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान उर्रवक की आवश्यकता, उपलब्धता एवं छापेमारी की स्थिति की समीक्षा के दौरान उपलब्धता के अनुरूप धान की खेती के दौरान किसानों को उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित करने, उर्वरक दुकानों का सत्यापन करने, उर्वरक कालाबाजारी रोकने हेतु सघन छापेमारी करने तथा वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान अनियमितता के आरोप में 52 विक्रेताओं को निर्गत स्पष्टीकरण के अद्यतन स्थिति से अवगत कराने का भी निर्देश दिया. इससे पूर्व जिला कृषि पदाधिकारीद्वारा बताया गया कि विगत वित्तीय वर्ष के दौरान कुल 307 छापेमारी की गई, जिसमें से 71 मामलों में अनियमितता पाई गई थी. अनियमितता के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए 03 विक्रेताओं के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई जबकि 08-08 अनुज्ञप्ति रद्द एवं निलंबित किए गए हैं. डीएम ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधियोजना की समीक्षा के क्रम में लंबित मामलों के निष्पादन में प्रगति लाने का निर्देश देने के साथ ही इस योजना के तहत भौतिक सत्यापन से संबंधित कार्यों के संबंध में अद्यतन स्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया. ई-केवायीसी से संबंधित मामलों की समीक्षा के क्रम में उन्होंने निर्धारित लक्ष्य 1,13,337 के विरुद्ध मात्र अब तक61,573 किसानों का ही ई-केवायसी पूर्ण होने को कमतर बताया तथा शेष लंबित कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने कानिर्देश दिया तथा कहा कि अगले एक सप्ताह में वर्तमान सत्यापन प्रतिशत 54 प्रतिशत में कम-से-कम 10 प्रतिशत और वृद्धि लाना सुनिश्चित करें. बैठक के दौरान जिला अंतर्गत जैविक कॉरिडोर एवं वन डिस्ट्रीक्ट-वन प्रोडक्ट के संबंध में भी पृच्छा की गई तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए. इसी क्रम में बीज वितरण से संबंधित कार्यों के संबंध में पृच्छा करने के उपरांत जिला कृषि पदाधिकारी को कृषि समन्वयक के अनुश्रवण में पारदर्शितापूर्ण तरीके से बीज वितरण का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया. मिट्टी जांच संबंधी मामलों की समीक्षा के क्रम में उन्होंने सहायक निदेशक रसायन से मिट्टी जांच के परिणाम एवं उसके वास्तविक फलाफल की स्थिति के संबंध में भौतिक प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

बैठक के दौरान आत्मा योजना अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यों, ई-किसान भवन निर्माण की स्थिति आदि के संबंध में पृच्छा की तथा जिला कृषि पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. इसी क्रम में जिलाकृषि टास्क फोर्स की बैठक में डीपीएम (जीविका) को भी शामिल करने का निर्देश दिया. इस अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी, जिला अंग्रणी बैंक प्रबंधक, जिला पशुपालन पदाधिकारी, सहायक निदेशक पौधा संरक्षण, सहायक निदेशक रसायन, सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी सहित अन्य सभी संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.