Abhi Bharat

बेगूसराय : नहीं रहें बछवाड़ा के कांग्रेस विधायक रामदेव राय, 77 वर्ष की आयु में कैंसर से निधन

बेगूसराय से बड़ी खबर है जहां बछवाड़ा के कांग्रेस विधायक रामदेव राय का अचानक निधन हो गया है. वे 77 वर्ष के थे और पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे. शनिवार को पटना के एक निजी हॉस्पिटल में इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गयी. वर्त्तमान को लेकर वे छः बार विधायक और एक बार सांसद रह चुके थे.

दिवंगत कांग्रेस विधायक रामदेव राय की फ़ाइल तस्वीर

बताया जाता है कि कर्क रोग (कैंसर) से पीड़ित विधायक रामदेव राय की कुछ दिनों से तबीयत ज्यादा खराब चल रही थी, जिसको लेकर उन्हें एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बछवाड़ा विधायक रामदेव राय के निधन पर कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, एवं बिहार कॉन्ग्रेस अध्यक्ष डॉ मदन मोहन झा, तथा कांग्रेस के नगर विधायक अमिता भूषण जी ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि रामदेव बाबू एक गांधीवादी नेता थे. उनके आकस्मिक निधन से पार्टी और समाज को अपूरणीय क्षति हुई है.

बता दें कि रामदेव राय बछवाड़ा क्षेत्र के लिए मसीहा माने जाते थे. जिन्होंने अपने 13 वर्ष की उम्र में ही छात्र नेता के रूप में सामाजिक कार्य शुरू कर दिया था. पहली राजनीति पारी की शुरुआत वही 29 साल की उम्र में वर्ष 1972 में पहली बार बछवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. वहीं विधानसभा में 1973 में उन्हें मंत्री बनाया गया. जनता के बीच लोकप्रियता के कारण वह फिर बछवाड़ा विधानसभा से दूसरी बार भी 1977 में चुनाव जीते और जनता के दिलों में राज कर उसने काफी क्षेत्र का विकास भी किया तथा उस क्षेत्र के युवा कर्मठ योद्धा के रूप में प्रसिद्ध हो गए. वहीं वर्ष 1980 में जब चुनाव हुआ तो उन्होंने बछवाड़ा विधानसभा से लगातार तीसरी बार चुनाव जीतकर मिसाल कायम की और उन्हें दोबारा मंत्री पद दिया गया. वर्ष 1984 में लोकसभा चुनाव में समस्तीपुर से बिहार के जनप्रिय नेता पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरे और भारी मतों से विजय प्राप्त कर लोकसभा पहुंचे. फिर विधानसभा चुनाव 2005 फरवरी में कांग्रेस पार्टी द्वारा टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय चुनाव लड़े. फिर जीत की डंका का आगाज रखते हुए निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीता. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.