Abhi Bharat

बेगूसराय : अभाविप ने चलाया वृक्षारोपण अभियान

बेगूसराय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा राज्यव्यापी कार्यक्रम के तहत आरोग्य संजीवनी अभियान के अंतर्गत रविवार को लाखो, महमदपुर, खातों, रमजानपुर आदि जगह पर बड़े पैमाने वृक्षारोपण अभियान चलाया गया.

इस मौके पर पूर्व राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अजीत चौधरी ने कहा कि मानव जीवन में वृ का महत्वपूर्ण स्थान है. वृक्ष के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. उन्होंने कहा कि हम लोग संकल्प लें पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करें, साल में कम से कम एक पौधे जरूर लगाएं. उन्होंने कहा कि पूरे देश में पहली किसी संगठन के द्वारा बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है. इसके माध्यम से छात्र एवं युवाओं को पर्यावरण संरक्षण के लिए संकल्प दिलाया जा रहा है.

वहीं प्रदेश कार्यसमिति सरकार ने कहा कि चलिए मिलकर जिम्मेदारी निभाने मिलकर पौधे लगाए. उन्होंने कहा कि जगत में किसी भी एक अंश के नुकसान से पूरे जगत का नुकसान होता है, इसलिए पेड़ पौधे का संरक्षण कर जगत को नुकसान होने से बचाने का काम करें. उन्होंने कहा कि सिर्फ पौधे ही नहीं लगा रहे बल्कि उसका संरक्षण करने का भी संकल्प हम लोग ले. इस पर नगर मंत्री पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि एक पेड़ सौ पुत्रों के समान होता है पेड़ पौधे पर्यावरण जीव जंतु एवं मनुष्य को ऑक्सीजन देता है एवं लाखों लोगों के लिए रोजगार का भी साधन है. इसलिए हमारे पूर्वज पेड़ पौधे की पूजा किया करते थे. नगर सह मंत्री अंशु कुमार ने कहा कि विगत 10 जुलाई से पूरे बेगूसराय में वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है, अभी तक 8000 पौधारोपण किया जा चुका है. आज भी 375 वृक्षारोपण किया गया.

इस मौके पर नगर कार्यकारिणी सदस्य प्रियांशु कुमार, हिमांशु कुमार, दिव्यम कुमार, सोनू कुमार, अमित कुमार एवं रवि कुमार आदि उपस्थित थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.