Abhi Bharat

जामुन यानि जामफल कुछ बातें इस छोटे से फल के बारे में

श्वेता 
जामुन  आयताकार आकृति वाले फल जामुन हैं. उनके पास लगभग काले रंग की त्वचा या काले रंग लिए  बैंगनी त्वचा है जिसमें एक बिल्कुल विपरीत गुलाबी या सफेद मांस होता है. मांस बेहद रसदार होता  है और इसमें एक स्वाद होता है जो मिठा है और थोड़ी कसैली  के साथ तीखा है. फल में एक कठिन बीज होता है जिसे छोड़ा जाना चाहिए. जब खाया जाता है, तो गहरे रंग की त्वचा में होंठ और मुंह पर दाग होता है जो कई घंटों तक रह सकता है.

 

 

मौसम / उपलब्धता
गर्मियों में पीक सीजन के साथ उष्णकटिबंधीय और उप-उष्णकटिबंधीय मौसमों में जामुन फल लगभग वर्षभर का उत्पादन होता है.

वर्तमान तथ्य
जामुन फल वनस्पति रूप से साइजीगियम कमिनी के रूप में जाना जाता है और यह एक सदाबहार वृक्ष पर उत्पादित है जो 20 फीट लंबा तक पहुंचता है. अपने मूल भारत में, फल को जंबुल या जामफल  भी कहा जाता है. दुनिया भर में छोटे फलों को जावा बेर, ब्लैक प्लम, लंबोय, डुहट और इंडियन ब्लैकबेरी कहा जाता है. जामुं पेड़ बौद्धों द्वारा सम्मानित है; भारतीय पौराणिक कथाओं में, भगवान राम ने जंगल में अपने 14 दिन के निर्वासन के दौरान जमुन फल पर भोजन किया. इस विद्या ने फल को “देवताओं का फल” उपनाम दिया. जमुन का पेड़ 100 से ज्यादा वर्षों तक रहता है.

पोषण का महत्व
विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए भारत में आयुर्वेदिक चिकित्सा में जमुन फल का उपचार किया जाता है.  काले रंग का रंग त्वचा में एंथोकायनिन  होता है. यह फ़िएंट्रियट पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है. जमुन में विटामिन ए और सी, फोलिक एसिड, पोटेशियम, जस्त और लोहा भी शामिल हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सा में, जामुन और जामून पेड़ के अन्य भागों में एनीमिया, पाचन संबंधी मुद्दों, श्वसन संक्रमण का इलाज किया जाता है और इसका इस्तेमाल हृदय की धड़कन को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है.

अनुप्रयोग
जमुन फल पेड़ से ताजा खाया जाता है. कसैले स्वाद के कारण, गहरे बेर अक्सर ताजे फल जब नमक के छिड़क के साथ खाया जाता है. जामुन फल का उपयोग जाम और जेली, वाइन और अन्य पेय पदार्थों के लिए किया जाता है.  दही या ताजा दही, चीनी और वेनिला निकालने के साथ कटा हुआ जमुना फल मिश्रण करें. जामुन को पानी और शर्करा के साथ पकाया जाता है. अप्रभासी फल का उपयोग शराब या सिरका बनाने के लिए किया जा सकता है.

 

You might also like

Comments are closed.