Abhi Bharat

महिलाएं पुरुषों की तुलना में होती हैं ज्यादा स्ट्रांग जाने ऐसा क्यों है

श्वेता
इस धारणा के विपरीत कि पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक एथलेटिक हैं. एक अध्ययन ने हाल ही में पाया है कि महिलाए अधिक स्वाभाविक रूप से फिट होती हैं. क्योंकि वे पुरुषों की तुलना में अधिक ऑक्सीजन संसाधित कर सकती हैं.

जब वे व्यायाम शुरू करती हैं. वाटरलू शोधकर्ताओं के विश्वविद्यालय के अनुसार, जब वे व्यायाम शुरू करती हैं तो ऑक्सीजन को पुरुषों की तुलना में अधिक तेज़ कर सकती हैं. त्वरित ऑक्सीजन तेज करने से शरीर की कोशिकाओं पर कम तनाव होता है और इसे एरोबिक फिटनेस के एक महत्वपूर्ण उपाय माना जाता है.

लीड लेखक थॉमस बेल्ट्रम ने कहा कि निष्कर्ष लोकप्रिय धारणा के विपरीत हैं कि पुरुषों के शरीर अधिक स्वाभाविक रूप से एथलेटिक हैं. टीम ने ट्रेडमिल व्यायाम के दौरान आयु और वजन के 18 युवा पुरुषों और महिलाओं के बीच ऑक्सीजन तेज और मांसपेशी ऑक्सीजन निष्कर्षण की तुलना की. परिणामों ने सुझाव दिया कि महिलाओं ने लगातार पूरे शरीर में 30% से अधिक ऑक्सीजन से निपटने वाले पुरुषों के साथ बेहतर प्रदर्शन किया। एक अन्य शोधकर्ता रिचर्ड ह्यूगसन ने कहा कि महिलाओं की मांसपेशियों में रक्त से ऑक्सीजन निकाले जाते हैं, जो वैज्ञानिक रूप से बोलते हैं, एक बेहतर एरोबिक प्रणाली को इंगित करते हैं. अपने आहार में परिवर्तन के साथ व्यायाम शुरू करें ऑक्सीजन तेजी से प्रसंस्करण के द्वारा, मांसपेशियों में थकान, प्रयास की धारणा और खराब एथलेटिक प्रदर्शन से जुड़े अणुओं को जमा करने की संभावना महिलाओं को कम होने की संभावना है. बेलट्रैम ने कहा, “हालांकि हमें नहीं पता है कि क्यों महिलाओं में तेजी से ऑक्सीजन तेज है, यह अध्ययन पारंपरिक ज्ञान को हिलाता है.” अध्ययन एप्लाइड फिजियोलॉजी, पोषण, और मेटाबोलीज़म में प्रकाशित किया गया है.

You might also like

Comments are closed.