Abhi Bharat

पेट की चर्बी कुछ यूं करें कम

 श्वेता

आपके पेट के आस-पास जमी वसा आपकी सोच से कहीं ज्यादा जिद्दी हो सकता है. यदि आप इसे थोड़ा नीचे ट्रिम करना चाहते हैं, तो क्रंच से ज्यादा ऐसा करने का एक बेहतर तरीका है. एक बर्बाद शरीर की छवि के अलावा, पेट की वसा आपको आसन्न बीमारियों के कारण सामने ला सकता है. मध्य सहायता में वजन बढ़ने का समय है जब कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है. तनाव मुख्य कारणों में से एक है कि शरीर में कोर्टिसोल स्राव का अधिक होना क्यों नहीं है. कोर्टिसोल पेट क्षेत्र में वसा का भंडारण करने के लिए रखती है. निम्नलिखित चरणों से आपको पेट के वसा कम करने में मदद मिल सकती है

पर्याप्त सोएं
रात में लोगों को और अधिक खाने की संभावना  होती है इसलिए, रात में देर से काम करने तक रहने से बचें. इसके अलावा, जब आप थके हुए होते हैं और आप अपने आप को नींद से वंचित करते हैं, तो आपको अधिक घृणा उत्पन्न होती है, जो आगे वसा-निर्माण और मीठा भोजन के लिए लालच को बढ़ावा देती है यदि आप नींद खो देते हैं तो आप हार्मोन का उत्पादन भी बदलते हैं, जिससे कॉरटिसोल के स्तर को प्रभावित करते हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता को ट्रिगर करते हैं. इसलिए, कम से कम 7 घंटे नींद लेना याद रखें.
खाना खाने से बचें
जिस भोजन में जो कुछ भी चीनी है वह तुम्हारा दुश्मन है. जब आप खा रहे हैं, तो सब्जियां, प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ लोगों के साथ स्नैक्स की जगह के साथ कैलोरी की संख्या को कम करने के लिए याद रखें. वैकल्पिक रूप से, आप अपनी सुबह की कॉफी या दलिया में दालचीनी को रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए कर सकते हैं. इन खाद्य पदार्थों को दर को धीमा करने के लिए कहा गया है, जिस पर भोजन पेट को छोड़ देता है, एक लंबे समय तक फुलर महसूस करता है.
विटामिन सी लें
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, जब शरीर में तनाव कम होता है, तो यह अधिक कोर्टिसोल हार्मोन को गुप्त करता है, जो संभवतया अधिक से अधिक विटामिन सी लेने की मदद से संतुलित किया जा सकता है. विटामिन सी, कार्निटाइन बनाने में भी मदद करता है, एक यौगिक जो वसा को जलाने में मदद करता है.
10,000 कदम एक दिन में ले 
यह एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य की तरह लग सकता है, लेकिन यदि आप प्रतिदिन 10,000 कदम उठाने का लक्ष्य रखते हैं, तो आपके आंत का वसा (पेट वसा) 2 सप्ताह के बाद लगभग 7 प्रतिशत कम हो सकता है. यह जानने के लिए कि आप प्रत्येक दिन के साथ अधिक कदम उठा रहे हैं, आप एक पैडीमीटर लेते हैं और लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेते हैं, ड्राइविंग के बजाय चलते हैं और 30 मिनट के 30 चरणों में चलते हैं. यदि आपके पास एक नौकरी है जो आपको 9 बजे से 5 बजे तक बैठने की मांग करती है, तो ट्रेडमिल डेस्क में निवेश करने पर विचार करें.
परिष्कृत अनाज से पूरे अनाज में स्विच करें
कई अध्ययनों से पूरे आहार में समृद्ध आहार में पेट के वसा में भारी कमी के बीच सहसंबंध पाया गया है. एक ऐसे अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सब्जियां, फलों, दुबला मांस के दो सेवन और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के तीन सर्विंग्स के साथ पूरे अनाज खाए, वही आहार जो खाया था की तुलना में पेट में वसा खो दिया है, लेकिन पूरे के बजाय परिष्कृत अनाज का सेवन किया. बेली वसा आपको एक अयोग्य के बारे में एक घोषणा है, इसे प्रभावी ढंग से कम करना सीखना होगा ताकि आप एक सपाट पेट रख सकें.
You might also like

Comments are closed.