Abhi Bharat

प्रकृति में मौजूद हर चीज के लिए आभार व्यक्त करें

श्वेता

आभार जीवन के लिए एक अनिवार्य गुणवत्ता नहीं हो सकता है, हालांकि, यह एक खुश और संतोषजनक जीवन के लिए एक प्रमुख घटक हो सकता है. कृतज्ञता आपको जीवन में इतनी सारी चीजों के बारे में बेहतर महसूस करा सकती है. इससे आपको हर किसी के साथ स्वतंत्र और सहज महसूस होता है. दैनिक जीवन में कृतज्ञता का अभ्यास करके आप आसानी से किसी को भी किसी भी तरह का काबू पा सकते हैं.शोधकर्ताओं ने यह भी पुष्टि की है कि कृतज्ञता का अभ्यास करने से दैनिक जीवन में भलाई, नींद और प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने में सहायता मिल सकती है. यह आपके दिन-प्रतिदिन की भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के प्रभार में महसूस करता है, परिस्थितियों से बचने के लिए आपको दूसरों से भावनात्मक अपेक्षाओं के दबाव में महसूस करना या प्रतिक्रिया करना है. दैनिक जीवन में आभार व्यक्त करने से आपको अपने भावनात्मक जीवन का नियंत्रण प्राप्त करने में मदद मिलती है.

इसे कैसे करें और अभी करें
अब जब हम कृतज्ञता का अभ्यास करते हैं, तो आपके जीवन को आप अपने जीवन में दिन-प्रतिदिन की परिस्थितियों में स्वतंत्र और आराम से रख सकते हैं, हम वास्तव में इसका अभ्यास कैसे करते हैं? आप दैनिक जीवन में इतने सारे तरीकों से कृतज्ञता की सराहना कर सकते हैं, यद्यपि, यहां कुछ सरल और आसान तरीके हैं जो आपके जीवन के प्रति कृतज्ञता जोड़ सकते हैं.
1 मेल/msg आपकी भावनाओं को व्यक्त करने और sms लिखने का एक शानदार तरीका वास्तव में आपकी बहुत मदद कर सकता है। जो भी इंसान भावनाओं को व्यक्त करने के लिए लगभग 20 मिनट का समय खर्च करते हैं, बहुत खुश महसूस करते हैं इससे उन्हें जीवन संतुष्टि की महत्वपूर्ण मात्रा और अवसाद में कमी महसूस करने में सहायता मिलती है.
यदि आपके जीवन में कोई व्यक्ति है, तो आप एक मेल लिख सकते हैं, अपनी आभार और भावनाओं को नियमित आधार पर संदेशो के माध्यम से व्यक्त करना शुरू कर सकते हैं. आपको इससे बहुत सारी खुशी और मन की शांति मिलेगी. यदि आपके पास ऐसे किसी भी तरह के भावनात्मक मेल लिखने के लिए नियमित आधार पर नहीं है, तो बस अपने अक्षरों को ईमानदारी से लिखें. आपको पत्रों को मेल नहीं करना पड़ता है यह अपने आप को व्यक्त करने के बारे में है यदि आप अपनी भावनाओं को स्याही करते हैं, तो आप बहुत बेहतर महसूस कर रहे हैं. अध्ययन से पता चलता है कि सप्ताह में एक बार किसी के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए एक संदेश लिखना आपके जीवन पर भारी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.
2 अपनी भावनाओं के दैनिक पत्रिका को जारी रखना और अपने शब्दों में आभार व्यक्त करना. इस अभ्यास से आपके जीवन में बहुत बड़ा अंतर हो सकता है. अपनी भावनाओं को लिखने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह हर बार जब आप इसे पढ़ते हैं तब आपको भावनाओं को फिर से भरने की अनुमति मिलती है. आप अपने और आपकी भावनाओं के साथ संपर्क महसूस करना शुरू करते हैं. यहां तक ​​कि हाल ही में फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एक आभार पत्रिका रखने से नींद में सुधार करने में मदद मिल सकती है.
3 कृतज्ञता न केवल आप क्या कहते हैं, लेकिन यह भी है कि आप क्या नहीं कहते हैं. अपने शब्दों का उपयोग करने से पहले अपने शब्दों को बेहतर जानें चूंकि आप अपने शब्दों को वापस नहीं ले सकते, इसलिए अपने शब्दों को बुद्धिमानी से चुनें. ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो आपकी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं, जिसमें आभार और किसी भी परिस्थिति में कोई भी परिस्थिति नहीं होती है, आपको उन शब्दों का उपयोग करना चाहिए जो अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं।

You might also like

Comments are closed.