Abhi Bharat

कोडरमा : अवैध संचालित पत्थर माइंस में शक्तिमान डंपर गिरने से चालक घायल

मो शाहिद

https://youtu.be/K63M8KnR1lg

कोडरमा जिला के नवलशाही थाना क्षेत्र के खरखार स्थित अवैध पत्थर खदान में शक्तिमान डंपर गिरने से एक मजदूर बुरी तरह से घायल हो गया.

ग्रामीणों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, यह घटना गुरुवार शाम करीब सात बजे की बताई जाती है. इस वक्त शक्तिमान डंपर चालक डंपर में पत्थर लोड कर वाहन को माइंस से ऊपर लेकर आ रहा था. वापस आने के क्रम में माइंस की निचली सतह से करीब ढाई सौ फीट ऊपर आ चुका था. इसी समय माइंस में अचानक ब्लास्टिंग हुई, जिसके आवाज से घबराकर चालक ने अपना सन्तुलन खो दिया और शक्तिमान माइंस के नीचे जा गिरा जिससे शक्तिमान चूर चूर होकर रह गयी और चालक इतना अधिक घायल हो गया कि केवल इसकी सांस चल रही थी. वहां पर मौजूद अन्य मजदूरों ने किसी तरह माइंस से चालक को बाहर निकाला. जिसकी पहचान डोमचांच थाना क्षेत्र के महेशपुर निवासी तारकेस्वर मेहता 50 वर्ष के रूप में की गई. उसे प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए बाहर भेज दिया गया.

वहीं सूचना मिलने पर नवलशाही थाना प्रभारी शाहिद रजा, एएसआई हेमलाल यादव दलबल के साथ वहां पहुंचकर घटना का जायजा लिया.

बता दें कि जिला प्रशासन व खनन विभाग के द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा नहीं करने के कारण माइंस बन्द करने का आदेश दिया गया था. बावजूद इसके मालिक फुलवरिया निवासी लक्ष्मण मेहता द्वारा धड़ल्ले से काम चलाया जा रहा था. ये खदान सुरक्षा के दृष्टिकोण से काफी खतरनाक हो चुकी है. खदान में बेंचिंग फेसिंग समेत अन्य मानकों का भी पालन नहीं किया गया, जबकि यह खदान लगभग तीन सौ फीट से भी ज्यादा गहरा हो चुका है. और ताज्जुब की बात तो ये है कि प्रशासन और खनन विभाग की बातों को खदान मालिक अनदेखी कर यह खदान जो नवलशाही थाना से महज दो किलोमीटर पर है उसे चलाया जा रहा है.

You might also like

Comments are closed.