Abhi Bharat

बेगूसराय : जदयू का अल्पसंख्यक जिला सम्मेलन आयोजित

पिंकल कुमार

बेगूसराय में गुरुवार को बिहार प्रदेश जनता दल यूनाइटेड द्वारा आहूत अल्पसंख्यक जिला सम्मेलन दिनकर भवन में जिला अध्यक्ष भूमिपाल राय की अध्यक्षता में हुई. मंच संचालन अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष एहतेशाम उल हक अंसारी ने किया.

सम्मेलन में उपस्थित मुख्य वक्ता गुलाम गौस पूर्व विधान परिषद ने कहा की अल्पसंख्यक समाज के विकास के लिए राज्य सरकार संकल्पित हैं इसके लिए शिक्षा और रोजगार की अनेक योजनाओं पर माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी काम कर रहे है. अल्पसंख्यक कल्याण की दिशा में राज्य सरकार ने अनेक उल्लेखनीय पहल की है. शासन-प्रशासन शिक्षा और रोजगार मदरसों का आधुनिकीकरण उर्दू भाषा के विकास के लिए बिहार उर्दू अकादमी को सक्षम बनाया गया है. अल्पसंख्यक संस्थानों को ज्ञान और कौशल से जोड़कर उन्हें आर्थिक दृष्टि से मजबूत बनाया जा रहा है. कब्रिस्तान की घेराबंदी किया जा रहा है. 2005 के पूर्व अल्पसंख्यक समाज और मुस्लिम समाज के लिए पूर्व के लोग सिर्फ एमवाई समीकरण बनाने का काम किए नीतीश जी के शासन में शैक्षणिक स्तर ,सामाजिक स्तर शिक्षा और रोजगार अल्पसंख्यकों के विकास पर कार्य किया जा रहा है. नीतीश जी के शासन में किसी भी प्रकार की दंगा नहीं हुई,अल्पसंख्यकों के हितेषी है नीतीश कुमार. नीतीश कुमार जी की शासन में 12000 उर्दू शिक्षक की बहाली हुई 12000 तालिमी मरकज की बहाली बिहार के सभी जिलों में अल्पसंख्यक छात्रावास लगभग बन चुका है.
इरशाद उल्लाह बफ बोर्ड चेयरमैन ने कहा की दीवानी मुकदमे का निष्पादन जल्द से जल्द निपटारा करने के लिए टिब्यूनलका प्रयास किया जा रहा है. कब्रिस्तान का घेरा बंदी योजना का क्रियान्वयन गृह विभाग के माध्यम से कराया जा रहा है अभी तक 5175 कब्रिस्तान की घेराबंदी पूर्ण की गई शेष चिन्हित है.

अफजल अब्बास राष्ट्रीय अध्यक्ष अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ ने कहा कि 2005 और उससे भी पूर्व कांग्रेस और राजद ने मुसलमानों को ठगने का काम किया देश संविधान के हिसाब से चलता है सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सम्मान सभी को करना है. वहीं विधायक नरेंद्र सिंह ने कहा कि देश इंसानियत से चलता है समाज मे एकता और सदभाव के माहौल से चलता है. अनेकता में ही एकता हमारी शान है. भूमिपाल राय ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रम योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यक युवाओ को कौशल विकास के माध्यम से नौकरी और रोजगार का अबसर उपलब्ध कराना है. रूदल राय ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अल्पसंख्यक समुदाय के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम कर रहे है यह अल्पसंख्यक के कल्याण के लिए बढ़ते कदम है.

सम्मेलन में संयोजक अब्दुल हलीम, प्रदेश महासचिवनीलू चौधरी, कमाल उद्दीन अंसारी, गिलमन अहमद महिला अध्यक्ष अस्मत खातून, मो अब्दुल्ला, मो अस्मातुला बुखारी, मो आजाद, डॉ मेराज, मो नदीम, जदयू नेता पंकज सिंह, राम विनय सिंह, प्रवक्ता अरुण महतो, मीडिया सेल संयोजक कुन्दन पिंटू, सेवादल अध्यक्ष संतोष सिंह सहित जदयू के नेतागण उपस्थित हुए.

You might also like

Comments are closed.