Abhi Bharat

नालंदा : जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक

प्रणय राज

नालंदा में सोमवार को जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में हरदेव भवन सभागार में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक आहूत की गई.

जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि अधिप्राप्ति वर्ष 2018- 19 के लिए सहकारिता विभाग के माध्यम से जिला में अब तक 5657 किसानों का पंजीकरण किया गया है. विगत वर्ष की अधिप्राप्ति से संबंधित शत प्रतिशत किसानों का भुगतान किया जा चुका है. जिला में प्रमादी मिलर के विरुद्ध चलाए जा रहे नीलाम पत्र वाद की कार्रवाई में अब तक 28.2 करोड़ रुपये की वसूली हो चुकी है. 5 मिलर के विरुद्ध कुर्की जब्ती एवं 6 के विरुद्ध बॉडी वारंट निर्गत किया गया है. जिला पदाधिकारी ने सभी नीलाम पत्र वादों का समयबद्ध निष्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. जिला में नए राशन कार्ड हेतु आरटीपीएस के माध्यम से प्रोसेस किए गए 26259 आवेदनों में से 16121 राशन कार्ड तैयार हो चुका है, जिसका वितरण भी कराया जा रहा है. जिला पदाधिकारी ने शत-प्रतिशत राशन कार्ड का वितरण सुनिश्चित कराने को कहा.

नई जन वितरण प्रणाली की अनुज्ञप्ति के लिए राजगीर अनुमंडल में 55 रिक्ति में से 52 का चयन किया गया है. हिलसा एवं बिहार शरीफ अनुमंडल से औपबंधिक सूची प्रकाशन के उपरांत आपत्ति निराकरण कर मूल अभिलेख जिला में भेजा गया है. शीघ्र जिला चयन समिति द्वारा चयन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. जिला पदाधिकारी ने पीडीएस के लिए ससमय खाद्यान्न का उठाव एवं वितरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. जहां समय से उठाव नहीं होगा, संबंधित एजीएम के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी. आज की बैठक में बगैर पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने के कारण रहुई के एसएफसी गोदाम के एजीएम का आज का वेतन अवरुद्ध करते हुए स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया. जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम को प्रत्येक सप्ताह कम से कम एक दिन एसएफसी के गोदाम से खाद्यान्न ढुलाई का भौतिक सत्यापन कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया. पीडीएस दुकानों की की गई जांच में पाई गई कमियों के आधार पर त्वरित रूप से अंतिम कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश सभी अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया.

बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, नीलाम पत्र पदाधिकारी बृजेश कुमार, सभी मार्केटिंग ऑफिसर, सहायक गोदाम प्रबंधक, डीपीओ एमडीएम, प्रखंड संसाधन सेवी, फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के सचिव वरुण कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।.

You might also like

Comments are closed.