Abhi Bharat

पढ़िए : पुरे सीवान जिले में कहाँ-कहाँ और कैसे मन रही ईद

 
सीवान में रमजानुल मोबारक का पर्व ईद-उल-फितर सोमवार को पुरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. पिछले एक माह से लगातार रोजा रखने वाले रोजेदारो ने रविवार को ईद की चाँद के दीदार के बाद सोमवार की सुबह ठीक नौ बजे मस्जिदों और ईदगाहो में ईद की नमाज अदा किया.
वही शहर के नवलपुर स्थित ईदगाह में काफी बड़ी संख्या में एकत्रित हुए रोजेदारो ने बकायदे तहजीब और अकीदत के साथ नमाज अदायगी कर अल्लाह से शांति-अमन और ख़ुशी के लिए दुआ मांगी और एक दुसरे से गले मिल ईद मोबारक की बधाईयाँ दी. इस मौके पर सुन्नी वक्फ बोर्ड समिति के सचिव मंसूर आलम ने भी ईद की नमाज अता कर आपसी एकता और भाईचारा बरक़रार रखने की दुआ-फरमाईश की.  
 
पाक रमजान का महीना के समापन पर प्रेम मोहब्बत ईबादत व भाईचारे का त्योहार ईद सोमवार को देश के अन्य हिस्सो की तरह सीवान जिले में भी धूम धाम से मनाया गया. सीवान, महाराजगंज, बड़हरिया, मैरवा, हसनपुरा, नौतन, जीरादेई, गुठनी, दरौली, रघुनाथपुर, आंदर, दरौंदा व सिसवन सहित जिले में कोने-कोने में ईद के मौके पर सबसे पहले मुस्लिम समाज के लोगों ने सुबह ईद की नमाज पढी और उसके बाद एक दुसरे को मुबारकबाद दिया.
सीवान शहर संवाददाता अमित गुप्ता के अनुसार, सीवान शहर के प्रसिद्ध नवलपुर ईदगाह पर मुख्य रूप से नमाज पढा गया जिसमें लाखो मुस्लिमो ने नमाज अदा किया. वहीं दरबार मस्जिद, पूरानी किला, नयी किला सहित अन्य मस्जिदो में भी नमाज अदा किया गया. महाराजगंज संवाददाता कामाख्या नारायण सिंह के अनुसार, शहर के नखास चौक और पुरानी बाजार स्थित मस्जिदो में ईद का नमाज अदा की गयी. उसके बाद शहर से लेकर ग्रामीण इलाको के प्रमुख मस्जिद जैसे रुकुन्दिपुर मस्जिद, टेघडा मस्जिद, आकिल टोला, बेलदारी टोला, आदि स्थानों पर बारी-बारी से नमाज अदा की गई. नमाज अदा करने के उपरांत भाईचारा के साथ एक-दूसरे गले मिले. गले मिलने के बाद एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी.
बड़हरिया संवाददाता नेयाज अहमद के अनुसार, प्रखंड के तमाम ईदगाह में शांति और सौहार्द से ईद-उल-फितर का नमाज अदा किया गया. वही प्रखंड के तेतहली ईदगाह और महबूब छपरा, लकड़ी, कुरियापुर, बहुवारा, कर्बला, बड़हरिया व सुरहिया सहित तमाम ईदगाह में नमाज अदा किया गया. उसके बाद सभी लोग एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारक वाद दिया. वही थानाध्यक्ष आशीष  मिश्र व सीओ-बीडीओ सहित तमाम पदाधिकारी चारो तरफ ईद को शांति पूर्वक से संपन्न कराने में लगे रहे.
नौतन संवाददाता के अनुसार, प्रखंड मे सभी ओर शांति और सौहार्द के साथ ईद मनाई गई. सुबह से ही ईद की धूम-धाम नजर आने लगी. सभी लोग तैयार होकर ईदगाह पहुंच गए और निर्धारित समय पर नमाज अदा कर एक-दुसरे को गले मिलते और मुबारकबाद देते नजर आए. इसके लिए ईदगाहों को सुन्दर सजाया गया था. प्रखंड के ठाकुर के रामपुर, बलवाँ, गलिमापुर, तिवारीटोला सहित सभी ईदगाहों पर सुरक्षा का पुख्ता इन्तजाम किया गया था.ईद को शांतिपुर्ण ढंग से मनाने को लेकर पुलिस प्रशासन एवं सिविल प्रशासन पुरी मुस्तैदी के साथ लगा पाया गया.
गुठनी संवाददाता प्रवीण तिवारी के अनुसार, गुठनी मुख्यालय स्थित पवित्र ईदगाह मे ईद उल फित्र की नमाज सोमवार प्रातः ही अदा की गयी. चिस्तिया जामा मस्जिद के इमाम ने नमाजियो अल्लाह के रहमतो को भी आँशिक क्षणो मे सुनाया. गुठनी ईदगाह मे थानाध्यक्ष मो अकबर सहित पूर्व मुखिया अफजल हुसैन, अब्बास हासमी, पत्रकार खुर्शेद आलम, गुलाम रसुल उर्फ मुन्सी मिया सहित सैकड़ो लोगों ने नमाज अदा किया तथा लोगो से मिल कर ईद का मुबारकबाद दिया. इसके अलावा गुठनी के डरैला, बलुआ, धनौती, किसुनपुरा, भलुई, चिताखाल, सहित कई गाँवो मे नमाज हुई और ईद मनायी गयी. सीओ.रामबच्चन राम ,बीडीओ आशुतोष कुमार तथा थानाध्यक्ष मो अकबर ने पूरे क्षेत्र मे भ्रमण करते हुए शांति व्यवस्था को बनाये रखा.
मैरवा संवाददाता चन्दन कुमार के अनुसार, प्रखंड मे शांति और सौहार्द के साथ ईद मनाई गई. सुबह से ही ईद की धूम धाम नजर आने लगी. सभी लोग तैयार होकर ईदगाह पहुंच गए और निर्धारित समय पर नमाज अदा कर एक-दुसरे को गले मिलते और मुबारकबाद देते नजर आए. इसके लिए ईदगाहों को सुन्दर सजाया गया था. प्रखंड के लालगंज, स्टेशन चौक  बैकुंठछापर व बभनौली सहित सभी ईदगाहों पर सुरक्षा का पुख्ता इन्तजाम किया गया था. ईद को शांतिपुर्ण संपन्न कराने के लिए थाना प्रभारी पूनम कुमारी, बीडीओ व सीओ खुद तत्पर दिखायी दिये. हसनपुरा संवाददाता कामाख्या नारायण पाठक के अनुसार, प्रखंड के उसरी बुजुर्ग, उसरी खुर्द, हसनपुरा, शेखपुरा, सरैया, खाजेपुर, निजामपुर, मंद्रापाली, करमासी, सेमरी, रजनपुरा सहित संबंधित सभी गांवों में सौहार्द पूर्वक ईद मनायी गयी. इसके पूर्व सभी मस्जिदों की साज- सजावट किया गया था. सोमवार को मस्जिदों मे नमाज अदा करने के बाद बच्चे, बुढे नौजवान एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद देकर ईद की खुशियां मनायी. वही थानाध्यक्ष अरुण सिंह, बीडीओ कुणाल कुमार, व इंदिरा आवास पर्वेक्षक गणेश त्रिवेदी ने थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में दौरा किया.
जीरादेई संवाददाता रवि प्रकाश के अनुसार, प्रखंड मुख्यालय सहित पूरे प्रखंड क्षेत्र में ईद का त्योहार बेहद उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया. वहीं स्थानीय विधायक रमेश सिंह कुशवाहा ने ईद के मौके पर जीरादेई प्रखंड के रेपुरा गांव सहित अन्य गांव में जाकर लोगो को ईद की बधाई दी और इस पर्व को भाईचारगी से मनाने की अपील की.
दरौली संवाददाता निलेश कुमार के अनुसार, प्रखंड क्षेत्र में ईद का त्योहार शातिपूर्ण व प्रेभभाईचारे के साथ मनाया गया. वहीं रघुनाथपुर संवाददाता ज्योति सिंह के अनुसार, पूरे प्रखंड में ईद बेहद शांतिपूर्ण व भाईचारे के साथ मनाया गया. सिसवन संवाददाता गोपाल जी पाण्डेय के अनुसार सिसवन क्षेत्र में भी पुरी भाईचारगी और अकीदत के साथ ईद मनाया गया. चैनपुर-मोबारकपुर, बखरी, भिख्पुर आदि सभी जगह नमाज अदायगी कर पुरे मुल्क में शांति व अमन की दुआ की गयी.
You might also like

Comments are closed.