Abhi Bharat

सीवान: जिले में खुलेगा 500 बेडो वाला मेडिकल कॉलेज – मंगल पांडेय

अभिषेक श्रीवास्तव (प्रधान संपादक)

सीवान में मंगलवार को सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की सीवान परिसदन में एक प्रेसवार्त्ता हुई. जहां स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में चिकित्सकों की कमी देखते हुए 11 मेडिकल कॉलेज को खोला जाना है. जिसमे सीवान जिला में भी एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना होगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 400 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस मेडिकल कॉलेज में 500 बेड का अस्पताल होगा जिसमें प्रतिवर्ष एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए 100 छात्रों का नामांकन होगा. स्वास्थ्यमंत्री ने कहा कि दो महीने के अंदर मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि कगें की प्रक्रिया सम्पन्न कर ली जाएगी और उसके दो माह के अंदर उसका रजिस्ट्री कर लिया जाएगा. अगले वर्ष मार्च माह में कॉलेज का शिलान्यास हो जाएगा. मंगल पांडेय ने बताया कि इस मेडिकल कॉलेज से निकले डॉक्टरों से बिहार के अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी को दूर किया जायेगा.

वहीं उन्होंने यह भी बताया कि फिलहाल में सूबे के अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए अवकाश प्राप्त करने वाले करीब 125 डॉक्टरों के रिटायरमेंट की अवधि का तीन साल के लिए विस्तारण किया गया है. साथ ही राज्य के 534 प्रखंडों में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए एक चिकित्सक की नियुक्ति की जा रही है जिसके लिए ज्ञापन निकला है. उन्होंने कहा कि सिविल सर्जन के माध्यम से होने वाली इस नियुक्ति मे कई जगह चिकित्सकों की नियुक्ति कर ली भी गयी है. उन्हीने बतायबकी अगले वर्ष जुलाई माह तक 418 विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति की जाएगी जिसके लिए भी विज्ञापन प्रकाशित है. जिसमे महिला एवं शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सक की नियुक्ति होगी. वहीं उन्होंने बताया कि अनुबन्ध के आधार पर हर जिलों में सिविल सर्जन के माध्यम से भी चिकित्सकों की नियुक्ति की जानी है. जिसके अंतर्गत 1200 से 1300 चिकित्सकों की नियुक्ति होगी जिसका रोस्टर तैयार किया जा रहा है. साथ ही बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 970 चिकित्सकों का रिजल्ट तैयार है, जिसे पटना हाई कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद शीघ्र प्रकाशित किया जायेगा. वहीं मंगल पांडेय ने बताया कि अब बिहार लोक सेवा आयोग जिसके द्वारा चिकित्सकों की नियुक्ति प्रक्रिया में काफी विलम्ब होता था, के माध्यम से चिकित्सकों की नियुक्ति नहीं होगी बल्कि चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए अलग से बिहार तकनीकी सेवा आयोग का गठन किया गया है. जिसके माध्यम से केवल साक्षत्कार द्वारा डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी. वाहन उन्होंने अस्पतालों में आयुष चिकित्सकों की भी नियुक्ति कर उन्हें एमबीबीएस चिकित्सकों के समान वेतन दिए जाने की भी बातें कहीं.

प्रेसवार्त्ता में भाजपा सांसद ओमप्रकाश यादव, सदर विधायक व्यासदेव प्रसाद, जदयू विधायक रमेश सिंह कुशवाहा और हेमनारायण सिंह के अलावें विधान पार्षद टुन्ना पांडेय, जितेंद्र स्वामी व भाजपा जिलाध्यक मनोज कुमार सिंह तथा जदयू जिलाध्यक्ष इंद्रदेव सिंह पटेल सहित राहुल तिवारी, प्रदीप कुमार रोज, मुकेश कुमार बंटी आदि पार्टी के नेता व कार्यकर्त्ता मौजूद रहें.

You might also like

Comments are closed.