Abhi Bharat

दुमका : आदिवासी पर्व के रूप में हर्षोल्लास मना विश्व पर्यावरण दिवस

राजेश पाठक

दुमका प्रखंड के सरवा पंचायत के अन्तर्गत हिजला गांव में विश्व पर्यावरण दिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ एक पर्व के रूप में मनाया गया. दानकर्ता राकेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी दुमका का स्वागत आदिवासी परंपरा के साथ “लोटा-पानी” और नाच-गान के साथ किया गया.

परंपरागत स्वागत के बाद राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव के परिसर में स्थित संथाल आदिवासियों का पूज्य स्थल दिसोम मारंग बुरु थान में अनुमंडल पदाधिकारी और ग्रामीणों ने पूजा-अर्चना और माथा टेका. नायकी पुजारी सीताराम सोरेन ने सभी दान प्राप्त पौधा का भी पूजा किया और इष्ट देवता मारंग बुरु से यह प्रार्थना किया कि ये सभी पौधा विपरीत परिस्थिति में भी जीवित रहे. जिस परिवार में यह पौधा लगे उस परिवार में इष्ट देवता मरांग बुरु का आशीष बना रहे.

वृक्षा रोपण की शुरुवात हिजला गांव में संथाल आदिवासियों के पूज्य स्थल “जाहेर थान” में सारजोम का पौधा लगा कर किया गया. कुल पांच बोंगा दारी (पूजनीय पेड़) सारजोम का पौधा लगाया गया. उसके बाद गांव में 125 फलदार मालदा आम का वृक्षा रोपण किया गया. अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार इस अवसर में सभी को शपथ दिलाया कि पर्यावरण का हर संभव रक्षा की जाय.

You might also like

Comments are closed.