Abhi Bharat

सीवान : कृषि मंत्री ने जिले को दी 8.22 करोड़ के कृषि योजनाओं की सौगात, टाउन हॉल में रिमोट से किया उद्घाटन

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में शुक्रवार को सूबे के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने जिले को 8.22 करोड़ की कृषि योजनाओं की सौगात दी. टाउन हॉल में आयोजित उद्घाटन सह शिलान्यास कार्यक्रम कृषि मंत्री ने रिमोट से 44 योजनाओं का कुल 8 करोड़ 22 लाख 35 हजार 522 रुपए की लागत से उद्घटान एवं शिलान्यास किया. जिनमें 42 योजनाओं का उद्घाटन एवं 2 योजनाओं का शिलान्यास किया.

वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री कहा कि पूरे राज्य समेत जिले के किसानों की आय को कम लगात पर दोगुनी करना हमारा लक्ष्य है. इसके लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है. उन्होंने कहा कि बिहार को धान एवं गेहूं की फसलों के उत्पादन के साथ-साथ सब्जी उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने की योजना पर तेजी से कार्य किया जा रहा है. आज के दौर में केन्द्र एवं राज्य सरकारें मिलकर किसानों को विकसित उपकरण देने के साथ आधुनिक रूप से कृषि कार्य करने की जानकारी समय से दे उसका पूरा लाभ उठाने के लिए किसानों को प्रेरित कर रही है. मंत्री ने कहा कि  जिले के किसानों की लगनशीलता को देखते हुए हाल के दिनों में यहां का यह सबसे बड़ा उद्घाटन एवं शिलान्यास का कार्यक्रम हो रहा है. मैं आगे भी यहां ज्यादा से ज्यादा योजनाओं को प्रारंभ कराने का प्रयास करूंगा.

इससे पूर्व सीवान पहुंचने पर कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार का स्वागत परिसदन में एनडीए के नेताओं के एवं कृषि समन्वयक ने माला पहनाकर एवं बुके देकर किया. वही डीडीस सह प्रभारी डीएम ने भी उन्हें बुके देकर स्वागत किया. परिसदन में पत्रकारों से बात करते हुए मंत्री ने कहां की बिहार जैविक खेती के लिए दूसरा प्रदेश होगा. बिहार को जैविक खेती में पहचान दिलाने के लिए तीसरे कृषि रोड मैप में जैविक खेती की प्राथमिकता दी गई है. इसके लिए कृषि बजट में एक अरब 80 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

इस मौके पर सांसद ओमप्रकाश यादव, सदर विधायक व्यासदेव प्रसाद, जीरादेई विधायक रमेश सिंह कुशवाहा, दरौंदा विधायक कविता सिंह, रघुनाथपुर विधायक हरिशंक यादव ,जिला परिषद अध्यक्ष संगीता यादव, उपाध्यक्ष जिला परिषद ब्रजेश सिंह, डीडीसी विधुभूषण चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज सिंह, जदयू जिलाध्यक्ष इंद्रदेव सिंह पटेल, पूर्व जिलाध्यक्ष जदयू मुर्तुजा अली कैंसर, परियोजना निदेशक आत्मा दिनेश प्रसाद, उप परियोजना निदेशक आत्मा के के चौधरी, डॉ विमल कुमार समेत कृषि विभाग के पदाधिकारी, किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक समेत अन्य मौजूद थे.

You might also like

Comments are closed.