Abhi Bharat

सीवान : 21 जनवरी के प्रस्तावित मानव श्रृंखला को लेकर संकुलस्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित

चमन श्रीवास्तव

सीवान के विभिन्न प्रखंडों में मंगलवार को प्रस्तावित आगामी 21 जनवरी को होने वाली मानव श्रृंखला की सफलता को लेकर संकुलस्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला संपन्न हुआ. जिसमें विद्यालयों की विभिन्न समस्याओं तथा शैक्षणिक गुणवत्ता को लेकर भी मंथन किया गया. सीवान सदर प्रखंड के सलेमपुर मध्य विद्यालय के संकुल समन्वयक राधेश्याम यादव  ने कहा कि दहेज प्रथा व बाल विवाह को रौंदे बगैर राष्ट्र का विकास असंभव हैं. वहीं ललन यादव व राजेंद्र कुमार अकेला ने बाल विवाह एवं दहेज प्रथा को समाज के मुंह पर बदनुमा दाग बताया.

जीरादेई प्रखंड क्षेत्र के संकुल संसाधन केन्द्र मध्य विद्यालय बलईपुर के सभागार में बीईओ शमसी अहमद खां के निर्देशन में उन्मुखीकरण कार्यशाला संपन्न हुआ. अध्यक्षता संकुल समन्वयक प्रकाश कुमार ने की. उन्होंने सामाजिक कुरीतियों पर कुठाराघात करते हुए बताया कि सदियों से चर्चा का मुद्दा बना बाल विवाह व दहेजप्रथा जैसी दानवी कुरीतियों को सिर्फ कानूनी प्रावधान से ही नहीं बल्कि सामुहिक जज्बा, जुनून व जागरूकता से रौंदा जा सकता हैं. समाज के इस कोढ़ को जड़ से उखाड़ फेंकना होगा. मध्यांतर में मानव श्रृंखला की सफलता को लेकर सामूहिक अभ्यास किया गया. शिक्षकों ने सामाजिक कुरीतियों पर करारा प्रहार करते हुए एक स्वर में बाल विवाह व दहेजप्रथा उन्मूलन का संकल्प लिया. विद्यालय के प्रधानाध्यापक दिलीप कुमार राम ने बताया कि शिक्षक सरकार की सभी संचालित योजनाओं व अभियानों को पूरा करने में अपनी शत-प्रतिशत सहभागिता निभाते हैं. जबकि सरकार ही शिक्षकों की एक नहीं सुनती. छ: माह से वेतन के अभाव में शिक्षक शारीरिक व मानसिक रूप से पूर्णतः विकलांग हो चुके हैं, फिर भी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की सफलता के लिए शिक्षक वर्ग जी जान से एक पैर पर ख़ड़ा हैं.

मौके पर राधामोहन तिवारी, दिलीप कुमार राम, राजेश सिंह, विश्वजीत कुमार, पूनम कुमारी, रिंकू कुमारी, कुमारी बिंदु राय, नमिता कुमारी, चंदाश्री, संगीता कुमारी सिंह, अंजना देवी, संदीप प्रसाद, पंकज कुमार ओझा, प्रभाशंकर तिवारी, हरेराम कुमार यादव, संतोष कुमार ठाकुर, प्रमोद कुमार सिंह आदि मौजूद रहें.

You might also like

Comments are closed.