Abhi Bharat

सीवान : बड़हरिया में पांच दिवसीय स्काउट और गाइड शिविर का यमुना गढ़ देवीमंदिर के प्रांगण में हुआ समापन

सीवान के बड़हरिया में भारत स्काउट और गाइड सीवान के तत्वावधान में जिला शिक्षा पदाधिकारी सीवान के निर्देश के आलोक में महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर विजय हाता सीवान में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 7.5 .2022 से 12.5.2022 तक चलने वाला प्रशिक्षण शिविर के लिए महावीरी के निबंधित भैया बहनों का प्रथम सोपान का प्रशिक्षण शिविर झंडोत्तोलन के पश्चात प्रारंभ हुआ. लेकिन स्काउट गाइड प्रशिक्षण के लिए विद्यालय से बाहर जाना आवश्यक है.

इसी कार्यक्रम के तहत विद्यालय के सभी भैया बहनों को ऐतिहासिक जमुना गढ़ स्थित देवी मंदिर प्रांगण में प्रशिक्षण शिविर का समापन किया गया. इस प्रशिक्षण शिविर में महावीरी के सभी निबंधित भैया- बहनों ने भाग लिया. इस शिविर में उन्हें स्काउट और गाइड प्रार्थना, झंडा गीत, नियम और प्रतिज्ञा, प्राथमिक सहायता, गांठ एवं बंधन खोज के चिन्ह, तथा हाईक के संबंध में विस्तार पूर्वक अभ्यास कराया गया.

जिसमें स्काउट गाइड के जिला प्रशिक्षक भानु प्रताप ओझा, विद्यालय के स्काउट शिक्षक सुनील कुमार सिंह एवं गाइड कैप्टन सुधा पांडेय ने भी भाग लिया. इस प्रशिक्षण शिविर को यमुना गढ़ पर आयोजन में बजरंग दल के जिला संयोजक रंजन सिंह, भारद्वाज, राम बाबू, विश्व हिंदू परिषद के परमेश्वर कुशवाहा एवं अन्य ग्रामीणों ने व्यवस्था में सहयोग प्रदान किया. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.