Abhi Bharat

ठंड में अगर बाहर काम करने निकलना है तो बरते एहतियात

श्वेता

ठंड में बाहर काम करने वालों के लिए कुछ ठंड से संबंधित स्थिति यह बीमारी जिसमें लोग अतिसंवेदनशील हो सकते हैं, जैसे कि:

 

 

 

रेनुद : एक सामान्य स्थिति जो शरीर के कुछ हिस्सों में रक्त की आपूर्ति और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकती है, लेकिन आमतौर पर हाथ की उंगलियों और पैर की उंगलियों को प्रभावित करती है। ठंड के मौसम में लक्षण काफी बढ़ते हैं जब रक्त वाहिकाओं मैं एक अस्थायी चक्कर में रह जाते हैं जो रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता है। इससे प्रभावित क्षेत्र त्वचा की रंग को सफेद में बदल देता है, फिर नीला होता है और अंत में रक्त प्रवाह लौटने के बाद लाल हो जाता है। पीड़ित व्यक्ति आमतौर पर प्रभावित शरीर के हिस्सों में दर्द, सूजन और पिन और सुइयों की चुभन का अनुभव करते हैं।लक्षण कुछ मिनटों से कई घंटों तक चल सकते हैं।

हाइपोथर्मिया : यह तब विकसित हो सकता है जब किसी व्यक्ति का शरीर इसे उत्पन्न करने से अधिक तेज़ी से गर्मी खो देता है। सामान्य शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। हाइपोथर्मिया तब विकसित होता है जब शरीर का तापमान केवल 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। कम तापमान में यह महत्वपूर्ण अंगों को सही ढंग से काम करने से रोकती है, जिससे अंग विफलता और संभावित रूप से मृत्यु हो सकती है।

जोड़ के दर्द : शीत मौसम कुछ लोगों के लिए जोर के दर्द का कारण बन सकता है, खासतौर पर भारी जोड़ों जैसे घुटनों, कूल्हों और एड़ियों में। अन्य सिद्धांत हैं कि सर्दी जॉइन्ट दर्द का कारण बनती है, जो रक्त प्रवाह के गड़बड़ी के साथ हो सकता है जिससे जोड़ों में रक्त वाहिकाओं को बाधित होना पड़ता है, जोड़ों में सूजन की प्रतिक्रिय होती है।दिल का दौरा : शीत मौसम के दौरान शरीर के मूल में रक्त प्रवाह की गड़बड़ी की वजह से सर्दियों में दिल के दौरे की घटनाएं बढ़ जाती हैं, जो रक्तचाप को बढ़ाती है और दिल को अधिक तनाव में डाल देती है।

You might also like

Comments are closed.