Abhi Bharat

चाईबासा : आदिवासी हो समाज महासभा की युवा और सेवानिवृत्त संगठन की संयुक्त बैठक आयोजित

चाईबासा‌ में शनिवार को आदिवासी हो समाज महासभा के तत्वावधान में युवा महासभा एवं सेवानिवृत्त संगठन की संयुक्त बैठक केंद्रीय अध्यक्ष अर्जुन मुंदुईया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई.

बैठक में राज्य सरकार द्वारा गठित ट्राईबल एडवाईजरी काऊंसिल को लेकर चर्चा किया गया. मुख्य रूप से बिहार विधानसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर-सह-महासभा के पूर्व अध्यक्ष श्री देवेंद्र नाथ चांपिया ने टीएसी के गठन के बारे में प्रकाश डाला. जिसमें जानकारी दिया है कि पांचवी अनुसूची में किए गए प्रावधान के अनुसार टीएसी का गठन नहीं किया गया है, उसमें पदेन सदस्य का उल्लेख नहीं है. कार्यसंचालन-नियमावली बनाकर संविधान की पांचवी अनुसूची पर संशोधन हुई है, जबकि संविधान संशोधन करने का अधिकार सिर्फ संसद को है. शिड्युल्ड एरिया का संरक्षक राज्यपाल है, पांचवी अनुसूची के तहत राज्यपाल को शासन, प्रशासन एवं नियंत्रण का विवेकाधिकार प्राप्त है. जिसका अनुच्छेद 163 में भी प्रावधान किया गया है और शिड्यूल्ड एरिया के मामले में गवर्नर को कैबिनेट या अन्य किसी भी सलाह की आवश्यकता नहीं है, इसका उल्लंघन किया गया है. पांचवी अनुसूची के पारा चार के अनुसार राज्यपाल टीएसी में 20 सदस्यों की मनोनीत करेंगे और टीएसी के अध्यक्ष की नियुक्ति भी करेंगे तथा टीएसी बैठक से संबंधित कार्यसंचालन-नियमावली भी राज्यपाल के निर्देशानुसार बनाया जाना है. जिस पर महासभा की बैठक में गंभीर पूर्वक चर्चा हुआ तथा राज्य सरकार द्वारा तैयार नियमावली के अधीन राज्यपाल को कर दिया गया. जिसे संवैधानिक दृष्टिकोण से गलत करार दिया गया है. इसका सामाजिक संगठनों की ओर से पुरजोर विरोध किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर न्यायालय का दरवाजा खटखटा सकते हैं.

वहीं कोल्हान विश्वविद्यालय के सेंट्रल लाइब्रेरी एवं ऑडिटोरियम की नामकरण-प्रस्ताव-चयन को लेकर विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ आगामी 3 जुलाई को 10:00 बजे, महासभा भवन हरिगुटू चाईबासा में सामूहिक बैठक निर्धारित किया गया. जिस पर सामाजिक, शैक्षणिक, बैंकिंग, मानकी-मुंडा एवं छात्र संगठन इत्यादि को आमंत्रित कर बैठक में सर्वसम्मति से होनेवाली चयन-प्रस्ताव को सरकार अथवा संबंधित विभाग को भेजा जाएगा. इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में कोविड-19 टीकाकरण की धीमी गति को लेकर चर्चा हुई.महासभा भवन में समाज के लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया.

इस अवसर पर महासभा के उपाध्यक्ष केसी बिरुली, महासचिव यदुनाथ तियू, कोषाध्यक्ष चैतन्य कुंकल, मानसिंह सामड, सेवानिवृत्त संगठन अध्यक्ष सुख़लाल पूर्ति, पूर्व अध्यक्ष सेलाय हो शैलेन्द्र हेमब्रम, संयुक्त सचिव बमिया बारी, सुशील पुरती, बागुन बोदरा, जयपाल सिरका, संतोष पुरती, बलभद्र मेलगंडी, मरकंडे देवगम, हरिचरण हाईबुरू, नारायण पुरती युवा महासभा से इपिल सामड, गब्बरसिंह हेम्ब्रम, रामचंद्र सामड, शेरसिंह बिरूवा, शंकर सिदु,रेंगो सामड एवं संजीव तिरिया आदि लोग मौजूद थे. (संतोष वर्मा की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.