Abhi Bharat

चाईबासा : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने तीस करोड़ की लागत से बने रेल ओवर ब्रिज का किया उद्घाटन, ऋण सहित वन पट्टा का लोगों के बीच किया वितरण

चाईबासा में गुरुवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कई योजनाओं का लोकार्पण किया. वहीं नियुक्ति पत्र एवं ऋण सहित वन पट्टा का लोगों के बीच वितरण किया.

इस दौरान चाईबासा के पिलाई हॉल सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बावजूद राज्य में विकास कार्यों को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सीमित संसाधन के बीच कोरोना की दूसरी लहर में झारखंड ने जिस प्रकार का बेहतर प्रबंधन किया, वह पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया. पश्चिमी सिंहभूम जिले की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के अन्य जिलों में भी बाईपास और रेलवे ओवर ब्रिज के प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया गया है. उन्होंने यहां 30 करोड़ की लागत से प्रतीक्षित रेलवे ओवर ब्रिज का उद्घाटन किया.

इसके अलावा जीर्णोद्धारित किए गए पिल्लई हॉल का भी लोकार्पण उन्होंने किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने आईटीआई महिला एवं पुरुष छात्रावास सहित कुल 95 योजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास किया. वहीं एसीसी सीमेंट फैक्ट्री के प्रभावित 45 रैयतों को भी मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र दिये. उन्होंने टोक्यो में आयोजित खेल में झारखंड के कई खिलाड़ियों का उल्लेख करते हुए उनकी सूची तैयार कर खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए सम्मानित को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार पुरस्कार देने की सूची तैयार होने की बाते कही. उन्होंने कहा कि किसानों को ऋण माफ एवं किसानों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार कई योजनाओं चला रही है. यह क्षेत्र खनिज से भरा हुआ क्षेत्र है उन्होंने कई सड़क का चर्चा करते हुए कहा कि सांसद और विधायक द्वारा रखी गई. चाईबासा हाटगम्हारिआ सड़क निर्माण कार्य अति शीघ्र कराने का आश्वासन दिया. उन्होंने तत्काल निर्माण के लिए 3 करोड़ रुपया स्वीकृत करने की बात कही और यह सड़क एनएच 75 ई में चली गई है. जिसे केंद्र सरकार को ढाई सौ करोड़ का प्रोजेक्ट निर्माण के लिए प्लान भेजा गया है. इसके अलावा 10 ओवर ब्रिज निर्माण करने के साथ बाईपास सड़क निर्माण की भी बात कही. उन्होंने कहा कि यह सड़क सीधी हल्दिया उड़ीसा तक बनाने के साथ चाईबासा क्षेत्र में कई बड़े उद्योग लगाने की भी सरकार काम कर रही है. जिससे इस क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार सृजन हो सके और देश के लिए खंनीज संपदा आज बहुमूल्य साबित हो सकता है तो राज्य के लिए क्यों नहीं हो सकता है.

इस अवसर पर मुख्य रूप से सदर विधायक दीपक बिरुवा, सुखराम उरांव, सोनाराम सिंकू, कैबिनेट मंत्री जोबा मांझी, सांसद गीता कोड़ा, जिला अधिकारी एवं कंपनी के एमडी कोल्हान विश्वविद्यालय कुलपति के साथ काफी संख्या में लोग उपस्थित थे. (संतोष वर्मा की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.