Abhi Bharat

नालंदा : साइकिल से पूरे विश्व की यात्रा पर निकले इंग्लैंड के कैंसर पीड़ित खिलाड़ी लोगों को कर रहे हैं जागरूक, 27 देशों की यात्रा के बाद पहुंचे भारत

कहते हैं कि हौसले बुलंद हो तो मंजिलें पाना आसा हो जाता है. इस कहावत को सिद्ध कर रहे हैं इंग्लैंड के रग्बी खिलाड़ी लुक ग्रेनफ्फुल शॉ, जो कैंसर पीड़ित होते हुए भी लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से साइकिल द्वारा पूरे विश्व की यात्रा पर निकले हैं.

बता दें कि लुक ग्रेनफ्फुल ने अपने शहर ब्रिस्टाल के नाम से यात्रा का नाम ब्रिस्टाल टू बीजिंग रखा है. इस माह तक वे 27 देशों की यात्रा कर पाकिस्तान के बाद भारत पहुंचे हैं. मंगलवार को वे नालंदा पहुंचे. जहां उन्होनें नालंदा के प्राचीन भग्नावशेष का अवलोकन किया. इसके बाद वे चीन जायेगें, जहां इनकी यात्रा संपन्न होगी. उनके हौसले को देखते हुए कोलकाता के तीन युवक उसने प्रेरित होकर उनका साथ दे रहे हैं.

खिलाड़ी लुक ग्रेनफ्फुल ने बताया कि 24 साल के उम्र में उन्हें पता चला था कि उन्हें कैंसर हो गया. इसके बाद उन्होंने अपने जीवन से निराश नहीं होते हुए साइकिलिंग कर पूरे देश की यात्रा करने का मन बनाया. धीरे-धीरे कैंसर चौथा स्टेज में पहुंच गया है, बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी है. उन्होंने बताया कि इस यात्रा से जो भी राशि इकट्ठी होगी उस राशि को वे कैंसर अस्पताल में दान देगें. उनके साथ चल रहे कोलकाता के युवक ने बताया कि कैंसर जैसे रोग से पीड़ित होने के बावजूद इन्होंने बहुत बड़ा फैसला लिया है जो दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत है. अब तक वे तुर्की, उज़्बेकिस्तान व पाकिस्तान की यात्रा साइकिल से ही कर चुके हैं. इन्हें जब पता चला कि कैंसर रोग हो गया है तो इन्होंने घर में बैठने के बजाए यात्रा करने को सोची. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.