Abhi Bharat

बेगूसराय : डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति सप्ताह के तहत भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया वृक्षारोपण

बेगूसराय में बुधवार को डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति सप्ताह में स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान के तहत भारतीय जनता पार्टी के नगर मंडल के अध्यक्ष रूपेश गौतम की अध्यक्षता में शहर के बड़ी पोखर स्थित प्रांगण में व्यापक रूप से सफाई अभियान चलाकर वृक्षारोपण किया गया. मौके पर मौजूद बेगूसराय सदर विधायक कुंदन कुमार ने सफाई की एवं वृक्षारोपण भी किया.

इस मौके पर विधायक ने कहा कि आज स्वच्छ भारत अभियान के तहत माननीय नरेंद्र मोदी जी की अगुवाई में भारत के स्वच्छता को नई ऊंचाई पर ले जाया जा रहा है, किंतु अभी भी व्यापक रूप से आम जनमानस में स्वच्छता के प्रति सजगता नहीं आ पा रही है. जिसका परिणाम यह है कि विभिन्न प्रकार की बीमारियां मानवीय जीवन को दुर्लभ बना रहे हैं. आज हम सब ने देखा कि किस प्रकार से वैश्विक महामारी के दौर में ऑक्सीजन के लिए हाहाकार की स्थिति उत्पन्न हो गई थी, जबकि वन संपदाओं का भारतीय भूमि पर जिस प्रकार से प्रचुरता है केवल उसके संरक्षण की जिम्मेदारी निभाई जाए तो ऐसी स्थितियां उत्पन्न नहीं होंगी. लोगों ने पर्यावरण का अनैतिक दोहन किया एवं अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए प्रकृति द्वारा प्रदत्त पर्यावरण संपदाओं के विघटन को गति दी, जबकि वर्तमान परिस्थिति में वृक्षारोपण को बढ़ावा देकर पर्यावरण को संतुलित करने के साथ-साथ आम जनमानस के जनजीवन को सरल एवं सुगम बनाया जा सकता है. राजू सीकरी में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा संपूर्ण राष्ट्र में वृक्षारोपण अभियान कर इस हेतु जागरूकता को गति दी गई.

जिला महामंत्री कृष्ण मोहन पप्पू ने कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का संपूर्ण जीवन भारतीय संस्कृति के पुनरुत्थान में बीता और भारतीय संस्कृति यह कहती है कि पेड़ पौधे नदी झरने तालाब इन सबों का संरक्षण भी हमारी नैतिक जिम्मेदारी है एवं जब संपूर्ण राष्ट्र के लोग अपनी नैतिक जिम्मेदारी का संपूर्ण निर्माण करेंगे तो भारत ना केवल स्वच्छ सुंदर और हरा भरा होगा बल्कि वैश्विक पैमाने पर भारतीय संस्कृति का अनुकरण भी होगा. जिससे भारतीय मूल के लोगों को वैश्विक स्तर पर भी गर्व की अनुभूति होगी. जिला उपाध्यक्ष कुंदन भारती ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने पर्यावरण संरक्षण के संकल्प को और अधिक प्रगाढ़ करने से आमजन को भी अवसर मिलेगा. हम वृक्षारोपण एवं अपने आसपास साफ-सफाई को महत्ता देते हुए अन्य लोगों को भी इस हेतु प्रेरित करेंगे. ताकि हमारा समाज और हमारा राष्ट्र अप्रत्याशित प्राकृतिक विपदाओं का शिकार ना बन सके.

इस मौके पर नगर अध्यक्ष रूपेश गौतम, जिला उपाध्यक्ष अनिल सिंह, जिला मीडिया प्रभारी सुमित सन्नी, लालबहादुर महतो, जितेन्द्र कुमार, मिथिलेश कुमार, कमलनयन, अमित कुमार डब्लू, विजय कुमार, आनंद कुमार, विक्की पटेल, प्रदीप कुशवाहा, सरिता साहू, रूबी देवी एवं अनेकों कार्यकर्ता मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.