Abhi Bharat

सीवान : महेंद्र मिश्र द्वारा रचित गीतों पर भोजपुरी गायक आलोक पांडेय ने दी आवाज, थाती के नाम से स्वर-संग्रह रिलीज

सीवान के रहने वाले प्रसिद्ध भोजपुरी गायक आलोक पांडेय उर्फ गोपाल बिहार के लोक गीतों के महान रचनाकार महेंद्र मिश्र के लिखे गीतों को “थाती” नाम के अपने एल्बम सीरीज से श्रोताओं के समक्ष पेश करने वाले हैं. जिसका विमोचन स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और भाजपा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने किया.

इस अवसर पर सीवान आये आलोक पांडेय ने अभी भारत से बातचीत करते हुए बताया कि भोजपुरी फिल्मों और संगीत में एक से एक बेहतरीन गीत बने है. लेकिन, इन सबके बावजूद बिहार के लोक संगीत के सबसे बड़े हस्ताक्षर महेंद्र मिश्र की रचनाओं का सार्थक उपयोग नही हो पाया है. महान गीतकार कवि महेंद्र मिश्र ने गांव जवार से जुड़े सामाजिक सांस्कृतिक मुद्दों पर सामाजिक लोकाचार पर संस्कृति पर कई अविस्मरणीय रचनाये लिखी है.

अभी भारत के प्रधान संपादक अभिषेक श्रीवास्तव से बातचीत करते हुए आलोक पांडेय उर्फ गोपाल.

मैंने उन रचनाओं को स्वर देकर महेंद्र मिश्र जी को संगीतमय श्रधांजलि देने का प्रयास किया है. इस स्वर संग्रह को मैंने “थाती” का नाम दिया है. उन्होंने बताया कि 14 मार्च को स्व महेंद्र मिश्र को समर्पित संग्रह “थाती” का विमोचन दीप प्रज्वलित स्वाथ्य मंत्री मंगल पांडेय और सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने किया है. यह विमोचन तीन दिवसीय 136 वां स्व महेन्दर मिश्र जन्मोत्सव कार्यक्रम, जलालपुर हाई स्कूल (छपरा) के प्रांगण में हुआ. मेरे इस “थाती” को बिहार और देश की जनता का आशीर्वाद मिले इसके लिए प्रयास कर रहा हूं. उन्होंने बताया कि “थाती” का यह पहला भाग है, जिसमे पांच गीत हैं. जल्द ही इस सीरीज का दूसरा पार्ट भी वे प्रस्तुत करेंगे, जिसमे भी महेंद्र मिश्र द्वारा रचित पांच गीतों को वे अपनी आवाज देगें.

गौरतलब है कि आलोक पांडेय उर्फ गोपाल सीवान के उज्जैन बंगरा का रहने हैं. वे चर्चित टीवी म्यूजिकल शो सुर संग्राम के फाइनलिस्ट रह चुके हैं. वहीं दूरदर्शन के किसान चैनल के माटी के लाल का विजेता भी रहे हैं. 2018 में वे सीवान गौरव के सम्मान से सम्मानित हो चुके हैं. “थाती” के गीतों में उनके पिता और गुरु पंडित रामेश्वर पाण्डेय (संगीताचार्य) ने धुन दिया है. (अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.