Abhi Bharat

नालंदा : फेयरवेल कार्यक्रम में एएनएम छात्राओं ने ली सेवा-धर्म की शपथ

नालंदा में मंगलवार को बिहारशरीफ एएनएम स्कूल द्वारा आईएमए भवन में लैंप लाइटिंग समारोह का आयोजन कर सेवा-धर्म की शपथ दिलायी गयी. साथ ही सीनियर 80 छात्राओं का फेयरवेल दिया गया.

बता दें कि कार्यक्रम का उद्घाटन नालंदा के सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार द्वारा किया गया. वहीं उन्होनें बताया कि रोगियों की सेवा ही एएनएम का एकमात्र लक्ष्य है. जिस दिन वे एएनएम की एप्रॉन पहनती हैं. उसी दिन से उनके जीवन का लक्ष्य लोगों की सेवा करना हो जाता है, जो अब से ये लोग करेगी.

मौके पर एएनएम स्कूल की प्राचार्या नाइमा खान ने बताया कि वर्ष 1976 से ही सदर अस्पताल परिसर में एएनएम स्कूल चल रहा है. उस वक्त हर सत्र में मात्र 40 सीटें थीं, जिसे वर्ष 2014 में बढ़ाकर 100 कर दिया गया. यहां से अब तक एक हजार 800 से अधिक एएनएम शिक्षित होकर अलग अलग जगहों पर अपनी सेवाएं दे रही हैं. यह कार्यक्रम गत वर्ष मई माह में ही होनी थी. लेकिन, कोविड-19 को लेकर इसे स्थगित किया गया था.

इस मौके पर चिकित्सा से संबंधित एक्जिबिशन लगाया गया जिसमें एएनएम की छात्राएं प्रसव, टीकाकरण, स्वच्छता, कोविड-19, नवजात की देखभाल से संबंधित पेंटिंग के माध्यम से लोगों को स्वस्थ रहने का संदेश दिया. वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्राओं ने एक से बढ़कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत किया. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.