Abhi Bharat

सीवान : विस चुनाव के द्वितीय चरण के तहत जिले में तीन नवंबर को होगा मतदान, सोशल डिस्टेंसिंग के बीच डाले जाएंगे वोट

सीवान में विधान सभा चुनाव 2020 के द्वितीय चरण के तहत जिले के आठो विधान सभा क्षेत्रो के लिए तीन नवम्बर को वोट डाले जाएंगे. जिसको लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है.

बता दें कि शुक्रवार को चुनाव आयोग द्वारा बिहार विधान सभा चुनाव 2020 की घोषणा किए जाने के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलापदाधिकारी अमित पांडेय ने प्रेसवार्ता कर चुनाव संबंधी विस्तृत जानकारी दी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी अमित पांडेय ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा तय तिथियों के अनुसार 9 अक्टूबर 2020 को चुनाव के संबंध में जिले के आठो विधान सभा क्षेत्र के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 16 अक्टूबर 2020 को नामांकन की आखिरी तारीख होगी जबकि 17 अक्टूबर 2020 को स्क्रूटनी होगी. वहीं 19 अक्टूबर 2020 तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे. तीन नवंबर 2020 को चुनाव के लिए मतदान होगा जबकि मतगणना 10 नवंबर 2020 को होगी.

जिलापदाधिकारी ने बताया कि चुनाव की घोषणा होने के साथ ही जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. ऐसे में किसी भी तरह के सरकारी स्तर के नया निर्माण या नई घोषणा किसी जनप्रतिनिधि द्वारा नहीं की जाएंगी. चुनाव आदर्श आचार संहिता का शक्ति से अनुपालन कराया जाएगा. बिना इज़ाज़त सभा या कोई सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नही होंगे. किसी तरह के राजनीतिक पोस्टर बैनर या होर्डिंग नही लगाया जाएगा. इसके लिए अनुमति जरूरी होगी. वहीं उन्होंने बताया कि इस बार नामांकन के लिए दो गाड़ियों की अनुमति होगी. पहले उम्मीदवार के साथ चार लोग नामांकन में आते थे लेकिन इस बार उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो लोग ही नामांकन में जाएंगे.

गौरतलब है कि जिले में कुल 3,571 बूथ बनाये गए हैं. जबकि लोस चुनाव में 2,442 बूथ थे. लेकिन इस बार सोशल डिस्टेंसिंग को बनाये रखने के लिए मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गयी है. सभी बूथों पर ग्लब्स उपलब्ध होंगे और उसे पहनकर ही वोट करना होगा. डीएम ने बताया कि मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनर से सभी मतदाताओं का टेम्परेचर चेक किया जाएगा. बुखार की स्थिति में अंतिम समय मे वोट की अनुमति होगी. वहीं मतदान कर्मियों को पीपीई किट व मास्क आदि उपलब्ध कराए जाएंगे. मतदाताओं के बीच दो गज की दूरी रखी जायेगी. कोविड 19 के सभी नियमो का पालन होगा. इस बार दरौली विधान सभा के लिए सीईटी बिल्डिंग में जबकि डाइट में गोरेयाकोठी और महराजगंज की काउंटिंग होगी. वहीं डीएवी कॉलेज में सीवान, जीरादेई, रघुनाथपुर, दरौंदा और बड़हरिया विधान सभा के लिए काउंटिंग होगी. 30 सितंबर तक 100 से ज्यादा लोगो की भीड़ नही होगी. नामांकन विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अफसर के कार्यालय कक्ष में होगा. उन्होंने कहा कि कोरोना से पूरी तरह से सुरक्षित रखते हुए अधिक से अधिक मतदान कराने का प्रयास होगा. इसबार चुनाव में कुल 24,41,462 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे. जिनमे 11,64,663 महिला और 12,76,710 पुरुष मतदाता हैं, जबकि 89 मतदाता अन्य हैं. (सेंट्रल डेस्क)

You might also like

Comments are closed.