Abhi Bharat

सीवान : प्रथम राष्ट्रपति की जयंती के अवसर पर रोटरी देशरत्न का हुआ गठन

सीवान में शुक्रवार को देश के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती के अवसर पर रोटरी इंटरनेशनल देशरत्न सीवान की इकाई का गठन हुआ.

इसी कड़ी में प्रातः 6:30 बजे गांधी मैदान में देशरत्न के तैल चित्र की पुष्पांजलि कर रोटरी के अध्यक्ष डॉ अनु बाबू तथा सचिव एमए अकबर के नेतृत्व में एक साइकिल रैली निकाली गई. साइकिल रैली निकालने का मुख्य उद्देश्य मानवता की सेवा तथा लोगों में स्वास्थ्य पर्यावरण की रक्षा के प्रति जागरूक करना था. साइकिल रैली गांधी मैदान से प्रारंभ होकर जेपी चौक, थाना रोड, शांति वटवृक्ष ,विशाल मेगा मार्ट ,सिवान रेलवे स्टेशन होते हुए बबुनिया मोड़ ,अस्पताल रोड से होकर जेपी चौक पर समाप्त हुई. जेपी चौक पर रोटरी देशरत्न के सदस्यों ने जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि अर्पित कर रैली का समापन किया. वहीं संध्या 4:00 बजे से राजेंद्र पथ स्थित सत्यम इंटरनेशनल होटल में रोटरी की प्रथम स्थापना की बैठक प्रारंभ हुई.

बैठक की अध्यक्षता बिहार झारखंड के गवर्नर प्रतीम बनर्जी ने किया. रोटरी प्रोटोकॉल के अनुसार राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम प्रारंभ हुआ. गवर्नर प्रतिम बनर्जी एवं बाहर से आए अतिथि गण तथा सीवान इकाई के अध्यक्ष एवं सचिव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर बैठक की कार्यवाही प्रारंभ किया. इस अवसर पर छपरा और पटना के रोटेरियन भी उपस्थित हुए. बैठक में सभाध्यक्ष एवं आगत अतिथियों ने रोटरी इंटरनेशनल की कार्यशैली के बारे में विस्तृत रूप से बताया. सभाध्यक्ष प्रतीम बनर्जी ने बताया कि हमारा मुख्य उद्देश्य मानवता की सेवा करना है. उन्होंने प्रदूषण पर चिंता जताते हुए सदस्यों से इस संदर्भ में सकारात्मक कार्य करने का आग्रह किया. साथ ही साथ वृक्षारोपण को भी एक मिशन के रूप में करने का आग्रह किया. सभाध्यक्ष ने स्वयं सारे सदस्यों को रोटरी का पिन पहनाकर उनका स्वागत किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना किया.

रोटरी इंटरनेशनल देशरत्न सीवान इकाई के अध्यक्ष डॉअनु बाबू ने संस्था के भविष्य की योजनाओं के संबंध में बताया वही सचिव एमए अकबर ने मानवता की हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया. अध्यक्ष सचिव एवं सदस्यों ने अतिथियों को मोमेंटो एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया. बैठक में उपस्थित अतिथि डॉ इजरायल एवं जिला अधिवक्ता संघ के सचिव प्रेम कुमार सिंह ने रोटरी देशरत्न के उज्जवल भविष्य की कामना की. वहीं स्नेही रेडियो के डायरेक्टर मधुसूदन पंडित एवं डॉ मधुसूदन ने रोटरी देशरत्न को हर संभव सहायता रेडियो के माध्यम से देने का आश्वासन दिया. देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद के गांव के बगल के रहने वाले भोजपुरी गायक आलोक पांडेय ने लोगों को अपनी गायकी से मंत्रमुग्ध कर दिया. जिसके बाद उन्हें क्लब की सदस्यता ग्रहण कराई गई.

मौके पर रोटरी देशरत्न के सदस्य डॉ सुनील कुमार डॉ, रोहित कुमार सिंह, डॉ अभिमन्यु अनंत, राजीव रंजन राजू, मनीष कुमार सिंह, राजीव कुमार सिंह, विकास कुमार सिंह जीसू, डॉक्टर नवल कुमार पांडेय, हितेश सुमन, पीयूष कुमार, डॉ सोहेल, डॉ उमेश कुमार, मजहरूल हक, डॉ सिमाला हैदर, डॉ अरविंद कुमार, मुकेश राज सिंह, श्याम कुमार, राकेश कुमार पांडेय, सुनील कुमार यादव, रूपेश कुमार सिंह, दीनबंधु सिंह तथा राजेश कुमार राजू समेत अनेक लोग उपस्थित थे. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.