Abhi Bharat

सीवान : युवक की हत्या के विरोध में चार घंटो तक सड़क जाम, वरीय पदाधिकारी को बुलाने की मांग पर अड़े रहे ग्रामीण

सीवान में सिसवन थाना क्षेत्र के चांदपुर गांव में एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई. मृत युवक की पहचान थाना क्षेत्र के चांदपुर गांव निवासी छोटेलाल पांडेय के पुत्र कृष्णा पांडेय (24 वर्ष) के रूप में हुई है. मृतक कृष्णा का शव गांव के ही कुछ दूरी पर स्थित प्राथमिक विद्यालय के पास से मिला है.

परिजनों के मुताबिक युवक को कॉल करके घर से बुलाया गया था. घटना के बाद अपराधी मौके से भाग निकलने में सफल रहे. इस घटना के बाद मुहल्ले के लोगों भी सन्न हैं. हत्या की इस तरह की वारदात की किसी को भनक तक नहीं थी. इधर, परिजनों ने अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए थाना में आवेदन दिया है.

सिर, पीठ व छाती में लगी थी गोली

हत्या के घटना के बाद क्षेत्र में सनसनी फैल गई. सिसवन थाना क्षेत्र में बढ़ती आपराधिक घटनाओं से स्थानीय लोग लोगो के मन मे भय व्याप्त हो गया है. इस मामले में परिवार वालो ने बताया कि रविवार कि साम करीब सात बजे परिवार के सभी लोग घर पर थे. तभी कृष्णा के मोबाइल पर किसी का फोन आया, परिजनों से थोड़ी देर में आने की बात कहकर वह घर से निकला, कुछ देर के बाद धमाके कि अवाज सुन आस पास के लोग आवाज वाली जगह कि ओर भागेते हुए पहुचें तो देखा कि गांव के प्राथमिक विद्यालय के पीछे कर्बला के पास एक युवक गिरा पड़ा है. लोगों ने परिजनों को इसकी सूचना दी. परिजन पहुंचे तो कृष्णा सिर के पीछे, छाती व पीठ में गोली लगी हुई थी.

आनन-फानन में मेडिकल ले गए, डॉक्टरों ने किया मृत घोषित

परिजनों ने बताया कि गोली मारे जाने के 20 मिनट बाद उसे सिसवन रेफरल अस्पताल ले गए. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. युवक के मौत की खबर फैलते ही क्षेत्र  में खलबली मच गई. काफी संख्या में वहां से लोग मेडिकल को पहुंचने लगे. परिचित और दोस्त भी लगातार पहुंच रहे थे. लोगों में आक्रोश व्याप्त हुआ था. सूचना के बाद सिसवन  थाना की पुलिस मौके पर पहुंची कागजी प्रक्रिया के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. 

चीत्कार मारकर रो रही थीं घर की महिलाएं

पोस्टमार्टम के बाद जैसे ही युवक का शव उसके घर आया, घर की महिलाएं चीत्कार मारकर रोए जा रही थी. मृतक के पिता मृतक की मां मीना देवी का रो-रोकर बुरा हाल है. मृतक के पिता का पैर का बड़ा सर्जरी हुआ है, जो महीनो दिन से बेड रेस्ट में है. मृतक तीन भाईयों में दुसरे स्थान पर था. बड़ा भाई संजीत पांडेय विदेश रहता है, छोटा भाई मुकेश पांडेय आर्मी का दौड निकाल चूका है. मृतक कृष्णा स्नातक का छात्र था. मृतक की दो बहने हैं, बड़ी बहन सुमन की शादी हो चुकी है जबकि छोटी बहन सिंधु कुमारी पढ़ाई करती है.

आक्रोशितों ने सिसवन सिवान मुख्य मार्ग को किया जाम

इधर, पोस्टमार्टम के बाद जब शव घर पहुंचा तो लोगों ने सड़क को अवरूद्ध कर दिया. आक्रोशित लोग अपराधियों की तुरंत गिरफ्तारी और वरीय अधिकारियों को बुलाने की मांग कर रहे थे. सिसवन सीवान मार्ग को जाम किए जाने की सूचना के बाद सिसवन थानाध्यक्ष कुमार बैभव दल बल के साथ मौके पर पहुंचे. हालांकि इसके बीच गुस्साए लोग पुलिस कि एक भी नही सुनी. सड़क पर बांस-बल्ले से घेरा बनाकर सड़क को अवरूद्ध किया गया था, जिससे वाहनों का परिचालन इस रोड में पूरे तौर पर ठप हो गया था. दो बार सड़क जाम लगा और उसे हटाने के लिये पुलिस को लगातार काफी मशक्कत करनी पड़ी.

बीड़ीओ के आश्वासन पर हटा सड़क जाम

युवक कृष्णा की हत्या के विरोध में ग्रामीणों द्वारा सड़क जाम बीड़ीओ सुरज कुमार के आश्वासन के बाद समाप्त हो गया. जाम सुबह सात बजे से 11 बजे तक रहा. जामकर्ताओं द्वारा हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग किए जाने पर बीड़ीओ सुरज कुमार व थानाध्यक्ष कुमार बैभव ने 72 घंटे में उचित कार्रवाई करने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया. जाम के दौरान दोनों तरफ काफी संख्या में यात्री एवं मालवाहक वाहन फंस गए थे. जाम समाप्त होने के कुछ देर बाद ही यातायात सामान्य हो सका.

मृतक के मोबाइल से हत्या का राज खुलने का आसार

ग्रामीणों ने बताया कि अपराधियों ने हत्या के नियत से कृष्णा के सिर में गोली मारी है, जिससे कृष्णा  की मृत्यु घटनास्थल पर हो गई. ग्रामीणों के माने तो हत्या के तरीका से प्रतीत होता है कि अपराधियों द्वारा पूर्व से सुनियोजित तरीके से हत्या का योजना बना युवक को मौत के घाट उतारा है. पुलिस ने बताया कि मृतक कृष्णा का मोबाइल जांच के बाद ही पता चलेगा कि उसके मोबाइल पर रात्रि में किसका फोन आया था।इस हत्याकांड में संलिप्त अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तारी कर लिया जाएगा. ऐसा प्रतित हो रहा है कि मृतक के मोबाइल से हत्या का राज खुलने का आसार है.

अपराधियों के लिए सेफ जोन बनता जा रहा सिसवन 

ग्रामीणों का कहना है कि थाना क्षेत्र अपराधियों के लिए आपराधिक वारदात का सेफ जोन बनता जा रहा है. अपराधी लूट ,चोरी व हत्या की घटनाओं की वारदात के बाद आसानी से फरार हो रहे हैं. पुलिस गश्त के बाद भी अपराधियों में पुलिस का भय कम होता जा रहा है. अपराधियों का हौसला बढ़ने लगा है. जिससे स्थानीय लोग अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. थाना क्षेत्र में हत्या जैसी जघन्य अपराध अब सामान्य बात होने लगी है. पुलिस के लगातार गश्त करने के बीच अपराधी पिस्टल के साथ क्षेत्र में प्रवेश कर वारदात को अंजाम दे रहे हैं. भाजपा मंडल ध्यक्ष देवेन्द्र तिवारी ने कहा कि घटना के बाद पुलिस मामले को दर्ज कर जांच का आश्वासन दे देती है. पीड़ित कार्रवाई होने की उम्मीद में रहता है. लेकिन, पुलिस अपराधियों को पकड़ने में असफल रहती है. ग्रामीणों का कहना है कि पिछले वर्ष हुई  हत्या के साथ साथ चोरी व लूट के कई बड़े मामले का अब तक खुलासा नहीं हो सका है. जिससे स्थानीय लोग अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. (समरेंद्र ओझा की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.