Abhi Bharat

सीवान : बड़हरिया में आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए मिलने वाले वेट मशीन की बैटरी वितरण के दौरान ही गायब

सीवान || जिले के बड़हरिया प्रखंड से बड़ी खबर है. जहां मंगलवार को बड़हरिया प्रखंड बाल विकास परियोजना कार्यालय द्वारा केंद्रों पर बच्चों के नियमित वजन जांच करने के लिए 100 वेट मशीन का वितरण किया गया. जिसमें वेट मशीनों में लगे तीन बैटरियों में दो बैटरी वेट मशीन से गायब थी.

नाम नहीं छापने के शर्त पर डरते हुए सेविका ने वेट मशीन में लगा बैटरी को दिखाते हुए कहा कि वेट मशीन से दो बैटरी गायब है. एक बैटरी के साथ वेट मशीन दिया गया है. अब दो बैटरी का 200 रुपए खर्च कौन करेगा? इस प्रकार वेट मशीन अब केंद्रों पर बच्चों की नियमित वेट जांच न कर सेविकाओं के घर की शोभा बढ़ाने का कार्य करेगा. इस मामले को लेकर सीडीपीओ बड़हरिया से फोनिक संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया.

बता दें कि बड़हरिया प्रखंड में कुल 373 आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन होता है. सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का फोकस पोषक क्षेत्र के बच्चों को कुपोषण से मुक्त करना होता है. इसकी बारीकी से पड़ताल करने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों का नियमित वजन जांच किया जाता है, जिसके लिए आईसीडीएस के तरफ से बैटरी से चलने वाली वेट मशीन का वितरण सभी केंद्रों पर किया जाता है, जिनके सहयोग से आंगनवाड़ी केंद्र में आने वाले कुपोषित बच्चों का आकलन कर कुपोषण से निजात दिलाने के लिए बच्चों को पौष्टिक आहार का वितरण किया जा सके. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like
Leave A Reply