Abhi Bharat

पटना : डीएम ने बाढ़, बख्तियारपुर एवं अथमलगोला के बाढ़ प्रभावित दियारा क्षेत्र का किया निरीक्षण

पटना में गुरुवार को जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने बाढ़, बख्तियारपुर, एवं अथमलगोला के बाढ़ प्रभावित दियारा क्षेत्र का अधिकारियों की टीम के साथ भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया. वहीं डीएम ने बाढ़ प्रभावित परिवारों से हाल-चाल जाना एवं हरसंभव मदद का भरोसा दिया.

इस क्रम में जिलाधिकारी ने बख्तियारपुर प्रखंड के रानी सराय घाट से इनफ्लैटेबल मोटर बोट के माध्यम से प्रखंड के दियारा क्षेत्र काला दियारा, रूपस महाजी, चिरैया, हरनहिया, सत्रहबीघा तथा अथमलगोला प्रखंड के रामनगर दियारा एवं रामनगर करारी कछार में बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण किया तथा लोगों से फीडबैक लिया. साथ ही बाढ़ प्रखंड परिसर सहित अन्य केंद्रों पर संचालित सामुदायिक किचन का निरीक्षण किया तथा अनुमंडल पदाधिकारी बाढ़ एवं संबंधित अंचलाधिकारी को आवश्यकतानुसार कम्युनिटी किचन की संख्या बढ़ाने तथा बाढ़ प्रभावित परिवारों को हर संभव सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया.

बता दें कि जिला प्रशासन द्वारा दियारा क्षेत्र के हर वार्ड के लिए एक नाव की व्यवस्था की गई है. जिसके माध्यम से व्यक्ति सुरक्षित स्थलों पर आ सकते हैं अथवा अपने आवागमन की सुविधा के रूप में उपयोग कर सकते हैं. कई परिवार सुरक्षित स्थानों/राहत शिविरों में आये हैं. वहां उन लोगों के लिए दोनों शाम खाने पीने, तथा बच्चों के लिए दूध की व्यवस्था की गई है. साथ ही उन स्थानों पर रह रहे लोगों के लिए टेस्टिंग टीकाकरण एवं स्वास्थ्य परीक्षण हेतु मेडिकल टीम भी कार्यरत है. जिलाधिकारी ने संचालित चिकित्सा केंद्र का भी निरीक्षण किया तथा शत प्रतिशत टीकाकरण करने का निर्देश दिया. इसके अतिरिक्त जो परिवार अपने घरों में ही रह रहे हैं उनके लिए भी जिला प्रशासन द्वारा पॉलीथिन शीट एवं ड्राई फूड का पैकेट का वितरण किया जा रहा है. इसके अतिरिक्त पशुओं के लिए भी पशु चारा एवं पशु दवा की व्यवस्था की गई है.

उल्लेखनीय है कि बाढ़ में 100 क्विंटल दानापुर में 100 क्विंटल तथा पटना सदर में 100 क्विंटल पशु चारा भेजा गया है. साथ ही पशु चिकित्सक की टीम भी आवश्यक पशुदवा के साथ सक्रिय एवं तत्पर है. इस प्रकार जिला प्रशासन द्वारा राहत शिविर पर खाने-पीने शौचालय पेयजल लाइटिंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. साथ ही जो परिवारों सुरक्षित जगह/बांध आदि पर आ गए हैं उनके बीच भी पॉलिथीन सीट, ड्राई फूड पैकेट, पशुचारा, पशुदवा एवं चिकित्सा की व्यवस्था की गई है.

जिलाधिकारी के साथ बाढ़ अनुमंडल पदाधिकारी सुमित कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार, बख्तियारपुर अथमलगोला एवं बाढ़ के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी सहित कई अन्य अधिकारी एवं स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.