Abhi Bharat

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्चुअल माध्यम से चार स्टेट हाईवे का किया उद्घाटन


पटना में बुधवार को बिहार राज्य पथ विकास निगम के तत्वावधान में वर्चुअल माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में राज्य की जनता को बिहार सरकार ने महत्वपूर्ण तोहफा दिया है. उक्त कार्यक्रम के माध्यम से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा चार महत्वपूर्ण स्टेट हाईवे का लोकार्पण किया गया तथा महत्वपूर्ण पथों के चौड़ीकरण एवं उन्नयन कार्यों का शिलान्यास भी हुआ.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पथ निर्माण विभाग, बिहार राज्य पथ विकास निगम एवं ग्रामीण कार्य विभाग के पदाधिकारियों और अभियंताओं ने सड़कों के निर्माण की दिशा में बेहतर कार्य किए हैं. राज्य सरकार ने सड़कों के निर्माण के साथ-साथ अनुरक्षण नीति को भी अंगीकृत करते हुए इस दिशा में ठोस कदम उठाया है. उन्होंने कहा कि सड़कों के अनुरक्षण का कार्य विभागों को करना चाहिए. इसके लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था हेतु विभाग समुचित कार्यवाही सुनिश्चित करे.

वहीं अपने संबोधन के दौरान बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि लोगों के जीवन की खुशहाली और समृद्धि में सड़कों की बड़ी भूमिका है. आज के समय में बेहतर सड़कें मानव जीवन के लिए लाइफ लाइन है. उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण सड़कों के निर्माण से जहां एक ओर लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिली हैं, वहीं दूसरी ओर इससे लोगों को आजीविका एवं व्यापार के साधन भी प्राप्त हुए हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन के बदौलत पूर्व में राज्य के किसी क्षेत्र से अधिकतम छः घंटे में राजधानी पटना पहुंचने के लक्ष्य के तहत सफलतापूर्वक कार्य किया गया है, जिसके अच्छे परिणाम मिले हैं. अब राज्य के किसी भी क्षेत्र से राजधानी पटना पहुंचने की सुविधा अधिकतम पांच घंटे में सुलभ कराने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं. आज का यह कार्यक्रम इस कड़ी में किए गए प्रयासों का साक्षी है, जिसके तहत चार महत्वपूर्ण स्टेट हाईवे का लोकार्पण हुआ है.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहिया-जगदीशपुर-बिहटा स्टेट हाईवे के बन जाने से नासरीगंज-दाउदनगर पुल से मगध प्रमंडल क्षेत्र की संपर्कता स्थापित होगी. अकबरनगर-अमरपुर स्टेट हाईवे के निर्माण से उत्तर बिहार की सुगम संपर्कता स्थापित हो सकेगी. इससे भागलपुर, मुंगेर एवं बांका जिले की यातायात सुविधाएं सुगम होंगी. घोघा- पंजवारा स्टेट हाईवे भागलपुर एवं बांका जिले के लिए अत्यंत उपयोगी पथ है.साथ ही बिहारीगंज बाईपास के बन जाने से उदाकिशुनगंज, मधेपुरा एवं सुपौल जिले के नागरिकों के लिए खास तौर पर आवागमन की उत्तम सुविधा मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि इसके अलावा आज के कार्यक्रम के माध्यम से कई महत्वपूर्ण सड़कों के उन्नयन एवं चौड़ीकरण हेतु शिलान्यास भी किए गए हैं, जिससे खगड़िया, कटिहार, बलरामपुर, बायसी, बहादुरगंज, अम्बा, मंझवे, गोविन्दपुर, बेतिया, नरकटियागंज के लोगों को बड़ी सुविधा मिलने के मार्ग प्रशस्त हुए हैं. उन्होंने कहा कि 2005 के बाद लगातार बिहार में सड़कें बेहतर हुई हैं. इस दिशा में चरणबद्ध रूप से गुणवत्तापूर्ण सड़कों के निर्माण एवं अनुरक्षण की दिशा में बिहार सरकार प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है. पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग एवं बिहार राज्य पथ विकास निगम सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को मूर्त रूप देने में लगा है.

मौके पर उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री जयंत राज, सांसद दिनेश चंद्र यादव, सांसद गिरधारी यादव, बांका, धोरैया, जगदीशपुर के विधायकगण, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, पथ निर्माण विभाग से अपर मुख्य सचिव अमृतलाल मीणा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह एवं बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार सहित अन्य वरीय पदाधिकारीगण वर्चुअल रूप से मौजूद रहें. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.